Digital Marketing Ke Fayde Aur Nuksan | डिजिटल मार्केटिंग के फायदे तथा नुकसान

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आज के वर्तमान समय में काफी कुछ काफी तेजी से ग्रो कर रहा है और इसका मुख्य कारण Digital संसाधन है। यदि आप Digital संसाधन का उपयोग करके digital marketing का काम करने के बारे में विचार कर रहे हैं और आप डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।

इस लेख के माध्यम से digital marketing benefit/disadvantage के बारे में विस्तारपूर्वक समझाया गया है। हम उम्मीद करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के पश्चात आपको किसी अन्य लेख पढ़ने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, तो आइए सबसे पहले हम आपको यह बताते हैं कि digital marketing kya hai? इसके बाद आपको डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान के बारे में बताया जाएगा।

Digital Marketing kya hai

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे तथा नुकसान
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

Digital Marketing एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां पर आप इंटरनेट के माध्यम से मार्केटिंग का काम कर सकते हैं और आप काफी आसानी से घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग का कार्य कर सकते हैं। यदि साधारण रूप में समझाया जाए, तो

वह product या service है, जिन्हें हम ऑफलाइन माध्यम से बेचते हैं, जब हम उन्हे बेचने के लिए किसी digital platform का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे Digital Marketing कहते हैं। 

Digital Marketing अपने आप में एक बहुत बड़ी Marketing है, इसमें आप प्रत्येक दिन कुछ ना कुछ नया सीखते रहेंगे, जिससे आप अपने Marketing में काफी कुछ बदलाव ला सकते हैं, तो आइए अब हम जानते हैं कि Digital Marketing के फायदे क्या है?

डिजिटल मार्केटिंग के फायदे (digital marketing benefit)

डिजिटल मार्केटिंग के बहुत सारे फायदे हैं, जिन्हें हम नीचे विस्तारपूर्वक समझाएं हुए हैं। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग के फायदे के बारे में अच्छे से समझ जाएंगे, तो आप काफी आसानी से Digital Marketing करने का विचार कर सकते हैं

#1. कम लागत

Digital marketing करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कम लागत में अपने किसी business की शुरुआत कर सकते हैं। यदि आप offline माध्यम से किसी प्रकार का business की शुरुआत करते हैं,

तो उस business को शुरुआत करने के लिए किसी मार्केट में अच्छी सी जमीन ढूंढ कर बिल्डिंग का निर्माण करेंगे या फिर बनी बनाई हुई बिल्डिंग को किराया पर लेंगे, इसके पश्चात उस बिल्डिंग का सेटअप कराएंगे 

फिर business related material लाने के पश्चात कुछ workers को रखकर business की शुरुआत करेंगे, जिसमें करोड़ों रुपए तक का खर्च आ सकता है और Product sell करने में भी बहुत टाइम लगेगा, लेकिन Digital marketing में ऐसा नहीं है

आप काफी आसानी से ₹10000 – ₹20000 में Digital marketing की शुरुआत कर सकते हैं और आप अपने business को खुद अकेले ही Handel कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त आप अच्छा खासा लाभ कमा सकते हैं।

#2. वैश्विक पहुँच

Digital marketing एक ऐसा प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से आप पूरी दुनिया में marketing कर सकते हैं। अर्थात आप इस प्रकार से समझ सकते हैं यदि आप कोई offline business करते हैं,

तो आप केवल उन्हीं लोग तक पहुंच पाएंगे, जिस एरिया में आपका बिजनेस होगा और इससे आपकी कमाई भी सीमित मात्रा में रहेगी, पर Digital marketing के माध्यम से आप पूरे विश्व को अपना कस्टमर बना सकते हैं।

जिससे आप अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं और बहुत जल्द ही rich अर्थात आप करोड़ों की कंपनी खड़ा कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अच्छा सा सोच समझकर online business की शुरुआत करनी पड़ेगी।

#3. Target Specific User

आप Digital marketing की सहायता से किसी एक व्यक्ति को भी अपना कस्टमर बना सकते हैं। इसके लिए बस आपको उस व्यक्ति के किसी भी social media account पर product या service related ad चलाना हैं

यदि किसी व्यक्ति को आपका product या service related पसंद आएगा, तो वह आपके आपके द्वारा शेयर किए हुए लिंक पर विजिट करके product या service related को खरीद सकता है,

तो इस प्रकार से आप किसी एक व्यक्ति को काफी आसानी से अपना कस्टमर बनाकर अपना product या service सेल कर सकते हैं और मुनाफा कमा सकते हैं, जो आप offline business में नही कर सकते हैं।

#4. To Growth Small business 

Digital marketing के माध्यम Small Business को काफी आगे तक ले जाया जा सकता है, क्योंकि Small Business चलाने वाले व्यक्ति के पास इतना सारा पैसा नहीं होता है कि वह अपने बिजनेस को काफी तेजी से एक बड़ी फैक्ट्री में बदल दे,

पर Digital marketing के माध्यम से कम पैसे में काफी अच्छा ऊंचाई पर पहुंचा जा सकता है, इसके लिए आपको अपने मार्केट से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करनी पड़ेगी अर्थात आप अपने मार्केट में research करना पड़ेगा,

इसके बाद आप काफी आसानी से अपने Small Business को ऑनलाइन बड़े बिजनेस में तब्दील कर सकते है, तो Digital marketing का सबसे बड़ा फायदा यह भी है कि आप अपने छोटे बिजनेस बड़े बिजनेस में बदल सकते हैं।

#5. Personalized Marketing

आप Digital marketing के माध्यम से Personalized Marketing कर सकते हैं, Personalized Marketing में आपको व्यक्ति के जरूरत के अनुसार service या Product sell करना रहता है।

यदि आप Digital marketing का कार्य करेंगे, तो आपको बहुत सारे tools मिलेंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप काफी आसानी से Personalized Marketing का काम कर सकते हैं।

#6. तेजी से तरक्की

यदि आप Digital marketing का काम नॉलेज प्राप्त करके करेंगे, तो आप काफी तेजी से आगे बढ़ सकते हैं अर्थात आपको प्रसिद्धि बहुत ही जल्द प्राप्त हो सकते हैं और एक ऐसी स्थिति पर पहुंच सकते हैं, जहां पर आपके पास पैसा ही पैसा होगा।

Digital marketing में पैसे के साथ – साथ प्रसिद्धि भी प्राप्त होती है और आगे बढ़ने के लिए नए-नए idea मिलते रहेंगे, तो Digital marketing में यह बहुत बड़ा फायदा है।

#7. Easy to Learn

Digital marketing में बहुत सारी अलग-अलग प्रकार की category है, जिनमें से आप किसी भी एक कैटेगरी का चयन करके काफी आसानी से सीख सकते हैं और इन्हें सीखने में भी बहुत कम समय लगेगा, और धीरे-धीरे करके आप बहुत कुछ सीख सकते हैं, इसके बाद आपको Digital marketing करने में काफी आसानी हो जायेगी।

#8. Future opportunity

यदि आज के वर्तमान समय और पिछले बीते हुए समय का अंदाजा लगाएंगे, तो काफी कुछ चीजें बदल चुका है और ज्यादातर चीजें ऑनलाइन माध्यम से ही किए जा रहे हैं, ऐसे ही आने वाले समय में आगे लगभग प्रत्येक काम Digital माध्यम के द्वारा से किया जाएगा जो संभव हो सके।

यदि research रिसर्च के अनुसार digital marketing का काम शुरू कर देते हैं तो आने वाले समय में आपका काफी अच्छा स्रोत हो सकता है और अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के नुकसान (digital marketing disadvantage)

डिजिटल मार्केटिंग जीतना विकास किया है, शायद कहीं ना कहीं उतना नुकसान भी किया है। वैसे, यह बात बिल्कुल सत्य है की डिजिटल मार्केटिंग में ने बहुत कुछ आसान कर दिया हैं। एक साधारण व्यक्ति भी डिजिटल मार्केटिंग की सहायता से अच्छा नाम और पैसा कमा सकता है,

पर कहीं ना कहीं डिस्टर्ब मार्केटिंग की वजह से काफी कुछ नुकसान भी है, उदाहरण के तौर पर समझा जाए तो यदि आप किसी दुकान पर जाकर कोई प्रोडक्ट करते हैं तो उसकी Bargaining कर सकते है और अपने बजट के अनुसार किसी प्रोडक्ट को खरीद सकता है,

पर ऐसी सुविधाएं digital मार्केटिंग के द्वारा प्रदान नहीं होती है और इस वजह से आर्थिक रूप से कमजोर परिवार डिजिटल मार्केटिंग का लाभ नहीं उठा सकता है, तो आइए अब हम आपको डिजिटल मार्केटिंग के ऐसे बहुत सारे नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

#1. Time taking

Digital marketing का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इसमें किसी व्यक्ति को जल्दी Growth नहीं मिलती है। Digital marketing में किसी भी व्यक्ति को आगे के लिए टाइम देना पड़ता है। 

यह बात बिल्कुल सच है की Digital marketing के द्वारा बहुत सारा पैसा कमाया जाता है, पर ज्यादा पैसा कमाने के लिए ज्यादा जानकारी प्राप्त करनी पड़ती है जिसके लिए समय देना काफी जरूरी है।

इसके अतिरिक्त Digital marketing में Growth ना होने का मुख्य कारण यह भी हो सकता है कि वह अपने काम पर सही से फोकस नहीं कर पाते हैं, क्योंकि उन्हें जानकारी प्राप्त नहीं हो पाती है और यही कारण है कि Digital marketing, Time taking हो जाता है।

#2. No Earning In Started Time

जब आप Digital marketing का काम करना शुरू करेंगे, तो शुरुआती समय में आपको पैसे प्राप्त नहीं होंगे, क्योंकि शुरुआती समय में काम के बारे में जानकारी प्राप्त करना रहता है और जैसे-जैसे आप काम को करते जाएंगे, वैसे वैसे आपका काम आसान होता जाएगा।

इसके बाद आपको अपने काम के बारे में सही जानकारी प्राप्त हो जाएगी, इसके अतिरिक्त आप जिस प्लेटफार्म पर काम कर रहे हैं, उस प्लेटफार्म पर काम करते रहने से उस प्लेटफार्म को आपके ऊपर ट्रस्ट होता है, जिससे कुछ समय में आप अच्छा खासा पैसा कमाना लगेंगे 

#3. Without Skill No Progress 

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया है कि डिजिटल मार्केटिंग का काम करते-करते सीख जाएंगे और सीखने के बाद पैसे कमाने लगेंगे अर्थात आप जिस काम को भी सीखें आपको उस काम के बारे में जानकारी हो जाएगी, जिससे आपको पैसे कमाने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं है।

Digital marketing में अब जो कुछ भी सीखेंगे वह नॉलेज आपके स्किल होगी, इसलिए आप जब तक कोई skill नहीं सीखेंगे, तब तक आप Digital marketing में ग्रोथ नहीं कर पाएगा डिजिटल मार्केटिंग का काम करना चाहते हैं, तो किसी एक टॉपिक पर skill अवश्य बनाएं।

#4. Security and Privacy Issues

जब हम Digital marketing के माध्यम से हमारे Privacy को खतरा हो सकता है, जब हम कुछ सर्विस से प्रोडक्ट या फिर किसी टॉपिक के बारे में रिसर्च करते हैं, तो वह सारा डाटा कोई किसी थर्ड पार्टी के द्वारा स्टोर किया कर लिया जाता है, जो हमारे लिए काफी खतरा बन सकता है। 

Conclusion

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से यह बताया है कि डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान (digital marketing benefit and disadvantage) क्या है? हम उम्मीद करते हैं कि आपको डिजिटल मार्केटिंग के फायदे और नुकसान के बारे में बहुत अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा।

यदि आपने डिजिटल मार्केटिंग का काम करने का विचार किया है और आप डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं, तो बहुत सारे ऐसे free and paid courses available है, इसके माध्यम से आप काफी आसानी से डिजिटल मार्केटिंग करने का तरीका जान सकते हैं।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

HindiKiGuides एक Informational Blog है, जहां पर आपको Make Money, Business, Education, Internet, Jobs & Career से संबंधित जानकारी सरल भाषा में प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment