दोपहर में पढ़ाई कैसे करें | दोपहर में पढ़ते समय नींद भगाने का तरीका

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

यदि आप दोपहर में पढ़ाई करने के लिए विचार किए हैं या फिर आप दोपहर में पढ़ नहीं पा रहे हैं और दोपहर में पढ़ना चाहते हैं, तो आपको यह लेख अवश्य पढ़ना चाहिए, क्योंकि इस लेख के माध्यम से हमने आपको यह बताया है कि दोपहर में पढ़ाई कैसे करें?

दोपहर में पढ़ाई कैसे करें | दोपहर में पढ़ते समय नींद भगाने का तरीका

हालांकि, हम सब यह बहुत अच्छी तरह से जानते हैं कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए पढ़ाई कितना जरूरी है! जब तक हम पढ़ेंगे नहीं, तब तक हम बढ़ेंगे नहीं, इसलिए हर किसी को पढ़ना चाहिए, ताकि वह खुद की तरक्की के साथ-साथ अपने गांव, समाज और देश की भी तरक्की कर सके।

और शायद इसी सोच विचार के साथ काफी छात्र अपनी पढ़ाई में पूरी तरह से ध्यान देते हैं और मन लगाकर पढ़ते हैं, पर कुछ छात्राएं ऐसे हैं, जिनसे दोपहर में पढ़ाई नहीं हो पाती है, तो इस वजह से ऐसे छात्र यह विचार करते हैं कि दोपहर में पढ़ाई कैसे करें?

इसे भी पढ़ें:

यदि आपके साथ भी ऐसा होता है कि आप दोपहर में पढ़ नहीं पाते हैं, तो इस लेख को पढ़ें, आपको इस लेख के माध्यम से उन सभी तरीकों के बारे में बताया जाएगा, जिसकी सहायता से आप दोपहर में पढ़ाई कर सकते हैं 

यदि दोपहर में पढ़ाई कैसे करें? की समस्या पर ध्यान पूर्वक विचार किया जाए, तो यह बहुत ही गंभीर समस्या है, क्योंकि काफी छात्रों को इस समस्या के वजह से नुकसान हो सकता है, 

तो इस समस्या से बचने के लिए हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिनके माध्यम से आप दोपहर में पढ़ सकते हैं और दोपहर में पढ़ाई कैसे करें? कि समस्या को समाप्त कर सकते हैं।

दोपहर में पढ़ाई कैसे करें | दोपहर में पढ़ाई करने के टॉप 9 तरीके

दोपहर में पढ़ाई कैसे करें
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

दोपहर में पढ़ना काफी कठिन कार्य है, ऐसे बहुत कम छात्र हैं, जो दोपहर में पढ़ाई कर पाते हैं अन्यथा ज्यादातर छात्र इस समस्या की वजह से काफी चिंतित रहते है। वैसे, देखा जाए तो दोपहर में ज्यादा लोगों को नींद आ जाती है 

और इससे वजह से छात्रों की पढ़ाई या फिर किसी व्यक्ति को काम में रुकावट आने लगती है। खैर, थोड़ा सा ध्यान दिया जाए, तो इस समस्या को काफी आसानी से सुलझाया जा सकता है, तो आइए अब हम आपको बताते हैं कि दोपहर में पढ़ाई कैसे करें?

#1. रात को भरपूर नींद ले

आज के वर्तमान समय में ज्यादातर व्यक्ति रातों को जागकर मोबाइल चलाना पसंद करते हैं और इस वजह से उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती है और दोपहर के समय बहुत तेज नींद आती है, जिससे कोई छात्र दोपहर में पढ़ नहीं पाता है।

हालांकि, आपको इसके बारे में बहुत अच्छे से जानकारी प्राप्त होगा कि प्रत्येक व्यक्ति को 8 घंटे नींद की आवश्यकता होती है, ताकि उसका शरीर स्वस्थ रहें, तो सबसे पहले आप रात में 8 घंटे अवश्य सोये, जिससे आपका नींद पूरा हो जाएगा 

यदि आप रात को अपना नींद पूरा कर लेते हैं, तो आप अपने किसी भी कार्य को मन लगाकर कर सकते हैं और इससे आपको अपने पढ़ाई में मन लग सकता है, तो आप दोपहर में पढ़ाई करने के लिए रात की 8 घंटे की नींद अवश्य ले।

#2. हल्का भोजन करें

यदि आप दोपहर में पढ़ना चाहते हैं, तो आप हल्का भोजन करें। हल्का भोजन करने से आपको नींद नहीं आएगी और आपको अपने पढ़ाई में मन लग सकता है। यदि आप पनीर, दाल, चावल, पूड़ी, कचौड़ी जैसे भोजन करते हैं

तो शरीर में भारीपन होने लगता है और इस वजह से आलस्य आने लगता है हॉट आलस्य के कारण नींद आने की संभावना बन जाती है जिससे लोगों को सोने का मन हो जाता है और पढ़ाई में मन नहीं लगता है।

दोपहर में पढ़ाई करना चाहते हैं, तो हल्का भोजन अवश्य ले और थोड़ा कम मात्रा में ही भोजन करें, ताकि आपको नींद नहीं है और आप अपने पढ़ाई में लगातार बने रहें और इस वजह से दोपहर में पढ़ाई कैसे करें कि समस्या समाप्त हो सकती है।

#3. पानी या चाय पीए

दोपहर में पढ़ाई ना हो पाने का मुख्य कारण यह हो सकता है कि आपको उस वक्त नींद आने लगती होगी, तो इससे बचने के लिए आप पढ़ते वक्त अपने साथ एक पानी का बोतल लेकर बैठे हैं और समय-समय पर पीते रहें 

यदि आप चाहें, तो पानी के अलावा चाय या कॉफी का भी सेवन कर सकते हैं, इससे आपकी नींद दूर हो जाएगी और आप दोपहर में काफी आसानी से मन लगाकर पढ़ सकते हैं। दोपहर के समय पढ़ाई में मन लगाने का यह सबसे आसान तरीका है,

क्योंकि चाय और पानी के माध्यम से नींद भगाने का एक अनुभवी तरीका है और साइंटिस्ट का भी मानना है कि चाय पीकर नींद को दूर किया जा सकता है, तो आप दोपहर में पढ़ते वक्त चाय या फिर पानी अवश्य पिए।

#4. अपने लक्ष्य को ध्यान में रखें

यदि आप अपने लक्ष्य को ध्यान में रखकर पढ़ाई करते हैं, तो आपको दोपहर के समय पढ़ाई में अवश्य मन लग सकता है, क्योंकि जब हम अपना कोई लक्ष्य तय करके काम करना शुरू कर देते हैं, 

तो उसे पूरा करने के लिए कितनी भी मुसीबत क्यों ना आ जाए हम उन मुसीबतों से लड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार रहते हैं और हर हाल में हम यह कोशिश करते हैं कि अपने लक्ष्य को अवश्य प्राप्त करें।

इसलिए आपको एक लक्ष्य तय करके पढ़ाई में लग जाना है, इससे आप पढ़ने के लिए किसी भी समय से दूर नहीं भागेंगे, चाहे वह दोपहर, शुबह, शाम या फिर रात क्यों ना हो अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के बारे में पहले विचार करेंगे और इसके लिए आप पूरे जी-जान लगाकर पढ़ेंगे।

#5. 5 minute का ब्रेक लें

यदि आपको दोपहर के समय पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है, तो आप अपने पढ़ाई में 5 – 5 मिनट का ब्रेक लेते रहें हैं, इससे आपका दिमाग थोड़ा रिलैक्स होगा और आपको पढ़ाई में मन लगेगा, जिससे आप आसानी से दोपहर में पढ़ सकते हैं।

आप 5 मिनट के ब्रेक में कहीं घूम सकते हैं या फिर कोई गेम खेल सकते हैं इसके अतिरिक्त और भी बहुत कुछ कर सकते हैं, जो आपको पसंद हो लेकिन आप 5 मिनट बाद अवश्य अपनी सीट पर आकर बैठ जा और पढ़ने में लग जाएं।

और आपको जब कभी भी लगे कि आपको पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है, तो फिर से आप 5 मिनट का ब्रेक ले, आप पढ़ने के लिए अपने दिमाग को रिलैक्स करते रहें, तो इस प्रकार से आप दोपहर में भी मन लगाकर पढ़ सकते हैं।

#6. खुद को प्रेरित करें

ऐसा देखा जाए, तो किसी भी व्यक्ति को पढ़ाई में मन नहीं लगता है, तो पढ़ाई करने के लिए आपको खुद को प्रेरित करते रहना है, और जहां तक बात है कि दोपहर में पढ़ाई कैसे करें? तो आप उसके लिए भी खुद को प्रेरित करें कि आप दोपहर में पढ़ाई कर सकें।

अपने आपको नए नए तरीकों से जागृत करें, जिससे आपको हमेशा पढ़ने में मन लगा रहे हैं और हमेशा खुद के लिए दो ऑप्शन का चयन करके रखें कि यदि आप नहीं पढ़ेंगे तो क्या होगा, इससे आपको दोपहर में भी पढ़ने में मन लगा रहेगा।

आप जितना ज्यादा खुद को प्रेरित कर सकते हैं, शायद ही कोई दूसरा व्यक्ति आपको प्रेरित कर सकता है। इसलिए आप खुद से motivate रखें और मन लगाकर पढ़ाई करें और अपने लक्ष्य को प्राप्त करें।

#7. Math problem solve करें 

दोपहर के समय नींद आना कोई बड़ी समस्या नहीं है, पर दोपहर के समय पढ़ाई करना बहुत ही कठिन कार्य हैं। यदि आपको दोपहर के समय पढ़ाई में मन नहीं लगता है, तो आप math के problem solve करें,

जब आप math के problem solve करेंगे, तो आपका दिमाग हमेशा busy रहेगा, इस वजह से आपको दोपहर में नींद आने की समस्या से छुटकारा प्राप्त हो सकता है और आप काफी आसानी से दोपहर में पढ़ सकते हैं।

वैसे, math एक ऐसा सब्जेक्ट है, जिसमें ज्यादा से ज्यादा छात्रों उलझे रहते हैं और काफी छात्र को भी math के problem solve करने में मजा आता है, तो आप ऐसा करके दोपहर में पढ़ सकते हैं।

#8. लिखने का काम करें

वैसे, आपको बहुत अच्छी तरह से पता होगा कि पढ़ाई में केवल पढ़ने का कार्य ही नहीं होता है, इसमें लिखने का भी कार्य आता है, तो आप दोपहर के समय पढ़ने से ज्यादा लिखने पर फोकस करें, इससे आपको दोपहर में नींद नहीं आएगी।

और जब कभी भी आप को पढ़ते समय नींद आने लगी और आपको और भी ज्यादा पढ़ने का मन कर रहा है, तो आप आधे घंटे लिखने का कार्य करें इससे आपकी नींद पूरी तरह से खुल जाएगी और वापस आप उस सब्जेक्ट को पढ़ सकते हैं, जिसे आप पढ़ना जानते हैं।

वैसे, आप जितना ज्यादा लिखने पर फोकस करेंगे, आपकी नींद उतनी ही दूर भागते जायेगी और आपको लिखने में भी अच्छा लगेगा, तो इस प्रकार से आप लिखने का काम करके दोपहर में पढ़ाई कर सकते हैं।

#9. मनपसंद subject पढ़े

यदि आपको दोपहर के समय पढ़ाई करने में मन नहीं लग रहा है, तो आप अपना कोई interesting subject पढ़ें, जब आप अपना interesting subject पढ़ेंगे, तो आपका पढ़ाई में मन लगा रहेगा।

वैसे भी प्रत्येक छात्र का अपना कोई ना कोई एक interesting subject होता है, जिसे वह छात्र काफी मन लगाकर पड़ता है और यदि इसी प्रकार आपका भी कोई interesting subject है, तो आप उसे दोपहर में अवश्य पढ़ें।

Conclusion | दोपहर में पढ़ाई कैसे करें?

प्रिय छात्र, हमने आपको इस लेख के माध्यम से यह बताया है कि दोपहर में पढ़ाई कैसे करें? और अब आपको बहुत अच्छी तरह से समझ में आ गया होगा कि दोपहर में पढ़ाई कैसे की जाती है, तो हम उम्मीद करते हैं कि आपको दोपहर के समय पढ़ाई करने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी।

वैसे, यदि आपको दोपहर के वक्त पढ़ने में मन नहीं लग रहा है, तो यह जरूरी नहीं कि आप दोपहर में ही पढ़ेंगे। आप उस समय में अपना कोई अन्य कार्य कर सकते हैं या फिर थोड़ा आराम कर ले, इसके अतिरिक्त आप चाहे, तो उस वक्त भोजन करके इधर-उधर टहल भी सकते हैं.

लेकिन आप जबरदस्ती कोई भी कार्य ना करें, इससे आपका कार्य खराब हो सकता है और सबसे बड़ी बात कि आप अपने दिमाग पर जोर ना डालें और एक time table बना ले और उसी टाइम टेबल के अनुसार अपने सभी कार्य करें।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

HindiKiGuides एक Informational Blog है, जहां पर आपको Make Money, Business, Education, Internet, Jobs & Career से संबंधित जानकारी सरल भाषा में प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment