गर्मी में चलने वाला बिजनेस (Garmi Me Chalne Wala Business)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि आप गर्मी में चलने वाले बिजनेस कौन सा है? इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं, आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि आप गर्मी में चलने वाले बिजनेस बहुत सारे होते हैं और उसे कई प्रकार से करके आगे बढ़ा सकते हैं। 

तो आज हम बात करने वाले हैं; कि वह कौन-कौन से बिजनेस हैं; जो गर्मी में चलते हैं जैसे कि आप लोगों को ये पता ही है कि गर्मी का मौसम आने वाला है और गर्मी के मौसम में लोग ज्यादातर ठंडी चीजें पसंद करते हैं और गर्मी में ठंडी चीजों का बिजनेस बहुत अच्छे से चलता है। 

इसलिए आप गर्मी में इस प्रकार के व्यापार करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए हमने आप लोगों के लिए गर्मी में चलने वाला बिजनेस लेकर आएं है।यह ब्लॉग थोड़ा सा लंबा हो सकता है।

तो कृपया आप हमारे ब्लॉग पर अंतिम तक बने रहिए और आर्टिकल को पूरा पढ़िए, ताकि आपको गर्मी में चलने वाले बिजनेस के बारे में अच्छे से पता चल जाए।

गर्मी में चलने वाला बिजनेस कौन सा है?

गर्मी के मौसम में अगर आप कोई व्यवसाय शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और यह जानना चाहते हैं। कि गर्मी के मौसम में चलने वाला बिजनेस कौन-कौन है। या फिर गर्मी के दिनों में चलने वाला बिजनेस के बारे में जिसमें आपको कम खर्च भी करना हो और ज्यादा मुनाफा भी मिलता है।

 इसी टॉपिक पर आज हम आप लोगों को ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जो गर्मी के दिनों में  आप इन सभी बिजनेस को शुरू करके गर्मी के दिनों में अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। ये हैं गर्मी के दिनों में चलने वाले बिजनेस, आप इसको पूरा पढ़िए जिससे आपको गर्मी के दिनों में चलने वाले बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी मिल जाए।

#1. आइसक्रीम का बिजनेस

हम आपको बताने वाले हैं, गर्मी के बढ़िया बिजनेस के बारे में जिसको आइसक्रीम बिजनेस भी बोलते हैं। गर्मी के समय में आइसक्रीम बिजनेस बहुत ज्यादा चलता है।

आइसक्रीम को हर प्रकार के व्यक्ति खाते हैं।

चाहे फिर वह गरीब हो या फिर अमीर बच्चे हो या महिला, जवान, बुजुर्ग हर तरह के लोग आइसक्रीम का प्रयोग करते हैं। लोग इसे सभी मौसम में खाना पसंद करते हैं।

लेकिन गर्मी के समय में ठंडी-ठंडी आइसक्रीम खाने का मन हर किसी का हो जाता है और कस्टमर का मन भी प्रसन्न हो जाता। इसलिए अगर गर्मी के दिनों में आप आइसक्रीम का बिजनेस करते हैं। तो बहुत ही कम लागत में आप 25 से 1.5 लाख रुपए तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं।

 इसलिए अगर आप आइसक्रीम का बिजनेस करते हैं, तो इसमें आपको ज्यादा Investment की आवश्यकता नहीं होती है और आपका बिजनेस गर्मी के दिनों में बढ़िया से चलता है और गर्मी के समय में आइसक्रीम बिजनेस बहुत अच्छा बिजनेस है।

#2. गन्ना जूस का बिजनेस

गन्ना का जूस गर्मी के दिनों में बहुत डिमांड में रहता है, इसको पीने से शरीर में ठंडक मिलती है और गर्मी के दिनों में गन्ने का जूस बहुत लाभदायक होता है। इसका बिजनेस करके आप महीने के 25 से 30 हजार रुपए बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं

 यह बिजनेस करना बहुत आसान भी है। इस बिजनेस को करके आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, और यह बिजनेस गर्मी के दिनों में बहुत अच्छा चलता है।

#3. फ्रूट जूस कॉर्नर का बिजनेस 

फ्रूट जूस कॉर्नर का बिजनेस गर्मी के मौसम में बहुत अच्छा बिजनेस माना जाता है। क्योंकि फ्रूट जूस को लोग साल भर पीते हैं लेकिन उसमें कुछ जूस ऐसे भी होते है। जिनकी मांग गर्मी के दिनों में बहुत ज्यादा मात्रा में होती है। जैसे कि गन्ने का जूस अगर आप गर्मी के मौसम में फ्रूट जूस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं

फ्रूट जूस का बिजनेस एक बेहतरीन बिजनेस है,  क्योंकि इसमें विटामिन एवं कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है। इस बिजनेस में आप कस्टमर को उनके मनपसंद जूस पिला सकते हैं और फ्रूट जूस प्रोटीन और विटामिन की मात्रा को पूरा करती हैं।जो हमारे शरीर एवं स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होती है।

 यह गर्मी का बहुत बढ़िया बिजनेस है, इस बिजनेस में गांव या फिर शहर में  कर सकते हैं और इस बिजनेस में आप महीने के 25 से 1‌ लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं। यह बिजनेस गर्मियों के मौसम में बहुत बढ़िया से चलता है और इससे आप गर्मी में बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं।

#4. स्विमिंग पूल का बिजनेस

अगर आप गर्मी के दिनों में स्विमिंग पूल खोलने का विचार कर रहे हैं। तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस है। क्योंकि गर्मियों में  80% लोगों को ठंडे पानी में स्विमिंग करना बहुत पसंद होता है। इसलिए अगर आप अपने शहर में स्विमिंग पूल बनाते या बनवाते हैं।

आप इसका चार्ज या टिकट बनाकर भी आप बहुत ही अच्छी कमाई कर सकते हैं और यह बिजनेस गर्मी में बहुत ही अच्छे से चलता है। इस बिजनेस में आप महीने के 25 से 50 हजार तक बिना परेशानी के बहुत ही आराम से निकाल सकते हैं।

#5. बर्फ का बिजनेस

गर्मी के मौसम में लोग गर्मी से इतने परेशान हो जाते हैं और हर वक्त ठंडी चीजों के बारे में सोचते रहते हैं। ऐसे में उनको रास्ते में चलते समय भी ठंडे चीजों को खाने या फिर पीने के लिए चाहिए। अगर आप बर्फ के गोले का बिजनेस करते हैं।

तो लोग खुद ही आपके पास बर्फ का गोला खाने के लिए आएंगे अगर आप इसका बिजनेस करते हैं। तो आप महीने के 20‌ से 40 हजार रुपए तक आराम से निकाल सकते हैं। क्योंकि इस बिजनेस में लोग गर्मी में ठंडी – ठंडी चीज खाना बहुत पसंद  करते हैं

ऐसे में अगर आप इस बिजनेस को करते हैं। तो आप इस बिजनेस से बहुत ही आराम से अच्छी कमाई कर सकते हैं और यह बिजनेस गर्मी में बहुत ज्यादा चलता है।

#7. कूलर रिपेयरिंग एवं सेल्स का बिजनेस 

जैसा कि आप लोग जानते हैं, कि गर्मी के दिनों में बिना ठंडी हवा के लोग नहीं रह सकते हैं। जिन लोगों के पास कूलर है और वह अपने कूलर की रिपेयरिंग गर्मी के शुरू के दिनों में कराते हैं और जिनके पास नहीं हैं।

वह नया कूलर खरीदने के लिए बाजार जाते हैं। ऐसे में अगर आप कूलर रिपेयरिंग एवं सेल्स का बिजनेस कर सकते हैं, तो यह गर्मी के दिनों में चलने वाला बहुत ही अच्छा बिजनेस है और इसमें आप महीने के 30 से 70 हजार रुपए तक बिना किसी खर्चे के निकाल सकते हैं। 

यह बिजनेस गर्मी के दिनों में बहुत ही जोरों शोरों से चलता है तो इस बिजनेस को आप कर सकते हैं और बहुत अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

#8. फ्रिज रिपेयरिंग एवं सेल्स का बिजनेस

आप लोगों में ज्यादातर लोगों के घर में फ्रिज तो होगा ही तो आप लोगों को यह पता ही होगा कि गर्मी के दिनों में फ्रिज की कितनी आवश्यकता होती है। जिसके पास फ्रिज नहीं है, उसे गर्मी के दिनों में फ्रिज लेने की आवश्यकता पड़ती है और जिसके फ्रिज है, वह गर्मी आने से पहले उसकी रिपेयरिंग करने के लिए देता है। 

क्योंकि आप लोग स्वयं जानते हैं, की गर्मी में ठंडा पानी की बहुत जरूरी होता है और गर्मियों में बहुत सारी चीजों को खाने के लिए फ्रिज में रख दिया जाता है। ऐसे में अगर आप फ्रिज का बिजनेस करते हैं तो आप वह आपके लिए लाभदायक हो सकता है। इसमें बहुत ही कम खर्चों में आप गर्मी के दिनों में चलने वाला बहुत ही अच्छा बिजनेस खोल सकते हैं।

 अगर आप फ्रिज रिपेयरिंग और सिर्फ के व्यवसाय को शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह बिजनेस गर्मी के दिनों में आपके लिए बहुत ही बेहतरीन है इसमें आप महीने के 30 से 1 लाख रुपए तक की इनकम कर सकते हैं। वह भी बिना किसी परेशानी के और यह बिजनेस गर्मी के दिनों में बहुत ही जोरों शोरों से चलता है।

#9. मिनरल वाटर सप्लायर का बिजनेस

आप लोगों ने कहीं ना कहीं मिनरल वाटर तो देखा ही होगा, गर्मी के मौसम में गांवों और शहरों में होने वाली शादियों और अनेक प्रकार के कार्यक्रम में या फिर इलाकों में छोटी बड़ी दुकानों में पानी की जरूरत पीने के लिए पड़ती है, ऐसे में अगर आप मिनरल वाटर सप्लायर का काम करते हैं।

 तो यह बिजनेस गर्मी के समय में बहुत ज्यादा डिमांड में रहता है और इसमें बहुत कम लागत होती है, लेकिन उससे कहीं गुना कमाई होती है। तो अगर आप मिनरल वाटर सप्लायर का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं। तो यह बिजनेस गर्मी के दिनों में बहुत ही बेहतर बिजनेस होता है। 

इसमें आप महीने के 50 से 1.5 लाख रुपए तक की इनकम कर सकते हैं और या बिजनेस गर्मी के मौसम में बहुत ही जोरों सोरों से चलता है।

#9. एसी रिपेयरिंग और सेल्स का बिजनेस

आजकल के समय में गांवों और शहरों में ज्यादातर घरों में AC लगा है, और ठंड के मौसम में लोग AC का उपयोग नहीं करते हैं। ऐसे में गर्मी का मौसम आने से पहले कभी-कभी AC खराब हो जाती है। जिसके लिए AC के मैकेनिक की आवश्यकता होती है।

 जिन लोगों के पास Ac नहीं होती है। ऐसे बहुत से लोग भी होते हैं, जिनके पास AC ही नहीं होता है। तो ऐसे में वह Ac खरीदने के लिए बाजार जाते हैं और ऐसे में अगर आप AC रिपेयरिंग एवं सेल्स का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं।

 तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत बढ़िया है और गर्मी के दिनों में यह बिजनेस बहुत ज्यादा चलता है। इस बिजनेस में आप महीने के 40 से दो लाख रुपए तक कि इनकम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और इस बिजनेस में बहुत ही कम निवेश की आवश्यकता होती है।

#10. ATM वाटर मशीन का बिजनेस

जैसा कि आप सभी लोग यह जानते हैं, कि गर्मी में हमारे शरीर का वाटर लेवल बहुत कम हो जाता है। ऐसे में इस समस्या का निवारण करने के लिए वाटर ATM मशीन लगाकर लोगों की सहायता कर सकते हैं और इसके साथ ही पैसा भी कमा सकते हैं।

ATM वाटर मशीन को लगाकर आप एक प्रकार का बिजनेस कर सकते हैं और एटीएम वाटर मशीन में अगर कोई सिक्का डालता है। तो उसमें से पानी निकलता है, लोगों की जरूरत के हिसाब से पानी निकाल सकते हैं। 

एक तरह से इस BUSINESS को करके आप महीने के 20 से 50 हजार रुपए तक की इनकम बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और बहुत कम लागत में यह बिजनेस गर्मी के दिनों में बहुत ज्यादा यूज़फुल रहता है।

#11. लस्सी और छाछ का बिजनेस

लस्सी और छाछ गर्मी के दिनों में हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है और हमारे शरीर को ठंडा देती है। तथा शरीर को मजबूत और ताकतवर बनाती है, यह बिजनेस गर्मी के दिनों में बहुत ज्यादा चलता है।

आप  लस्सी और छाछ का बिजनेस शुरू करके बहुत ज्यादा कमाई कर सकते हैं और महीने में 20 से 40 हजार रुपए तक की इनकम बड़े आराम से कर सकते हैं और इस बिजनेस में आपको ज्यादा निवेश कि आवश्यकता नहीं होती है। यह बिजनेस गर्मी में बहुत ज्यादा डिमांड में रहता है।

#12. मिट्टी के बर्तन का ‌ बिजनेस

आज के मॉडल जमाने में बहुत से ऐसे लोग होते हैं, जिन्हें नेचुरल तरीकों से खाना पीना बहुत पसंद होता है और ऐसे में कई लोग फ्रिज का पानी पीना पसंद नहीं करते हैं। क्योंकि मटके में पानी रखने से फ्रिज के जैसा ही पानी ठंडा हो जाता है।

 इसलिए वह मटके का पानी यूज करते हैं, ऐसे में अगर आप मटके का बिजनेस शुरू करने कि सोच रहे तो आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं। इस बिजनेस में आप महीने में 15 से 30 हजार रुपए तक की इनकम बिना किसी परेशानी के निकाल सकते हैं।

गर्मी के दिनों में यह बिजनेस बहुत ज्यादा चलता है, और इसके डिमांड भी बहुत ज्यादा रहती है।

#13. पेप्सी और कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस 

आप लोगों को दो तो यह पता ही है कि गर्मी के मौसम में कोल्ड ड्रिंक्स की डिमांड बहुत ज्यादा अधिक होती है। लोग गर्मी के दिनों में पेप्सी को बहुत ज्यादा पसंद करते हैं और इसका सेवन करते हैं।

 इसलिए अगर आप पेप्सी और कोल्ड ड्रिंक का बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं।तो आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं, कोल्ड ड्रिंक को होलसेल रेट से खरीद कर छोटे-छोटे लोकल दुकानों में सेल कर सकते हैं।

इससे आप बहुत ज्यादा फायदा ले सकते हैं इस बिजनेस में आप महीने के 30 से एक लाख रुपए तक की इनकम आसानी से कर सकते हैं और बहुत ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं, यह बिजनेस गर्मी में बहुत ज्यादा चलता है।

#14. नारियल पानी का  बिजनेस

गर्मी के दिनों में नारियल पानी हमारे शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होता है, इसे पीने से हमारे शरीर को ठंडक मिलती है। यह हमारे शरीर में पानी की कमी को पूरा करती है और हमारे शरीर के लिए भी बहुत ज्यादा उपयोगी होती है।

 इसलिए ज्यादातर लोग गर्मी के दिनों में इसका सेवन करते हैं।गर्मी के दिनों के लिए यह बहुत ही शानदार और फायदेमंद बिजनेस है। इस बिजनेस से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं और यह बिजनेस गर्मी मैं चलने वाले बिजनेस में से एक है। 

इसमें आप महीने के 20 से 50 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

#15. मैंगो जूस का बिजनेस

गर्मी के दिनों में ठंडे-ठंडे मैंगो जूस का नाम सुनते ही उसे पीने का मन होने लगता है। मैंगो जूस गर्मी के मौसम में चलने वाला बहुत ही शानदार और प्रॉफिटेबल बिजनेस है। 

मैंगो जूस का लोग बहुत ज्यादा अधिक सेवन करते हैं, ऐसे में अगर आप मैंगो जूस का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं।

तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत बेहतरीन है, मैंगो जूस गर्मी के दिनों में बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसलिए यह बहुत अधिक डिमांड में रहता है और इससे अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं, इसमें बहुत कम लागत आती है और बहुत ज्यादा कमाई होती है। 

मैंगो जूस से आप महीने के 30 से 1 लाख रुपए तक बहुत ही आसानी से कमा सकते हैं।

निष्कर्ष – गर्मी में चलने वाले बिजनेस कौन-कौन से होते हैं?

गर्मी में चलने वाले बिजनेस पर आधारित इस आर्टिकल में हमने आपको गर्मी में चलने वाले बिजनेस? इसके बारे में पूरी जानकारी दी है, और हम उम्मीद करते हैं; कि आपको गर्मी में चलने वाले बिजनेस (Garmi me chalne wale business) के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी और आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा।

अगर आपको यह आर्टिकल (summer business) पसंद आया है, तो हमारे इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें और business से संबंधित ऐसी ही उपयोगी जानकारी पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉग के दूसरे आर्टिकल को भी पढ़ें, ताकि आपको Business से जुड़ी अन्य जानकारियां प्राप्त हो जाए।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

HindiKiGuides एक Informational Blog है, जहां पर आपको Make Money, Business, Education, Internet, Jobs & Career से संबंधित जानकारी सरल भाषा में प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment