आईएएस ऑफिसर कैसे बनें? (IAS Officer Kaise Bane) 

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आईएएस ऑफिसर कैसे बनें? (IAS Officer Kaise Bane? | IAS Kaise Bane – आईएएस की तैयारी से जुड़ी पूरी जानकारी और Tips | आईएएस सैलरी | आईएएस योग्यता Syllabus की पूरी जानकारी

क्या आप भी IAS Officer Kaise Bane के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ सकते हैं। इसे पढ़ने के बाद आपके मन में इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब आपको खुद ब खुद मिल जायेंगे। 

IAS Officer कौन होते हैं?

IAS का फुल फॉर्म इंडियन एडमिनास्टेटिव सर्विस (Indian Administrative Service) होता है और यह Post काफी बड़ा पोस्ट होता है। 

जिसे पाने के लिए लोग बहुत ही कड़ी मेहनत करते है। मगर वो IAS की Post को प्राप्त नहीं कर पाते है, क्योंकि उनके पास इस Post से जुड़ी सही जानकारी नहीं होती है। 

प्रत्येक वर्ष लाखों विद्यार्थी इस IAS Officer का फॉर्म भरते है, मगर उनमें से बहुत कम लोग ही IAS Officer बन पाते है; क्योंकि उनका मार्गदर्शक नहीं होता है। 

एक IAS Officer बनना इतना आसान नहीं है, जितना कि आप इसको समझते हैं, IAS Officer बनने के लिए आपको कई परीक्षाओं (Exam) को पास करना होता है; जिसमें फिजिकल टेस्ट (Physical Test) होते हैं।

ट्रेनिंग (Training) होती है और भी कई सारे टेस्ट होते है, अगर आप इन सभी में पास हो जाते है; तब जाकर आप एक IAS Officer के तौर पर Post किए जाते है। 

हर वर्ष लाखो की संख्या में IAS Officer का फॉर्म भरा जाता है; मगर उसमें से कुछ ही विद्यार्थी IAS Officer बन पाते है। क्योंकि ऐसा इसलिए होता है; क्योंकि उन्हें इस परीक्षा (Exam) के बारे में क्या रिक्वारमेंट चाहिए, ये उन्हें पता नहीं होता है! 

तो चलिए जानते हैं कि एक IAS Officer बनने के लिए क्या पात्रता (Eligibility) होनी चाहिए और इसके लिए लंबाई (Hight) कितनी होनी चाहिए, आपका सीना (Chest) कितना होना चाहिए, इत्यादि तो फिर चलिए आपको बताते हैं कि IAS Kaise Bane?

आईएएस ऑफिसर कैसे बनें? (IAS Officer Kaise Bane) | How To Become An IAS Officer

आखिर IAS Officer बनना हर किसी विद्यार्थी का सपना होता है, मगर उनके पास इस Exam से जुड़ी सही जानकारी नहीं होने के कारण वो इस Exam की तैयारी ना कर पाने के कारण आईएएस नहीं बन पाते है!

लेकिन अगर आप भी एक IAS Officer बनना चाहते हैं और इसके बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं। तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़े, जिसमे हमने आपको बताया है कि IAS Officer Kaise Bane?

और IAS Officer बनने के लिए कितना पढ़ना चाहिए? IAS Officer बनने के लिए किन किन चीजों की जरूरत होती है, IAS Officer बनने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए, IAS Officer बनने के लिए कौन कौन सा Exam देना चाहिए, एक IAS Officer बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या चाहिए और भी बहुत कुछ जानकारी इस लेख में आपको दी जाएगी।

#1. 12वी कक्षा पास करें 

एक आईएएस अधिकारी (IAS Officer) बनने के लिए आपको सबसे पहले 12वी कक्षा पास करनी होती है, चाहे वो कोई भी विषय विज्ञान (Science), कॉमर्स (Commers) या फिर आर्ट्स (Arts) हो, इसका मतलब है कि आपको सिर्फ 12वी कक्षा पास करनी होती हैं। 

#2. अब ग्रेजुएशन पास करें

जैसे ही आपने 12वी की परीक्षा पास कर ली, वैसे ही आपको अपने ग्रेजुएशन / डिग्री कोर्स पूरा करना है। चाहे वो कोई भी विषय क्यों न हो, आप अपने इच्छा के हिसाब से अपने विषय का चयन कर सकते हैं। 

आईएएस बनने के लिए ग्रेजुएशन पास करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है, क्योंकि ग्रेजुएशन पास करने के बाद ही आप IAS officer का फॉर्म भर सकते है और IAS Officer की परीक्षा (Exam) दे सकते हैं। 

#3. अब UPSC Exams की तैयारी करें

जैसे ही आपका ग्रेजुएशन पूरा हो जाता है, वैसे ही तुरंत आप UPSC Exams की तैयारी में जुट जाएं, अगर आप चाहे तो इसकी तैयारी आप अपने ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर से भी कर सकते है। 

अब आपको UPSC Exams की तैयारी पूरे से करनी है, क्योंकि जब आप UPSC की तैयारी करेंगे; तब जाकर ही आप IAS, IPS, IRS, IFS की परीक्षा को दे सकते हैं। 

IAS या फिर IPS की परीक्षा UPSC ही conduct करता है और इस परीक्षा को बहुत ही मुश्किल परीक्षा भी माना जाता है। 

अब आप जैसे ही UPSC Exams की तैयारी शुरू कर देते हैं, तो आप IAS Officer बनने के लिए फॉर्म भर सकते हैं। एक IAS Officer बनने के लिए आपको इसमें 3 मुख्य परीक्षाओं को पास करना होता है, जो निम्न लिखित हैं। 

  • First – Preliminary Exam 
  • Second – Main Exam 
  • Third And Last – Interview

ये 3 मुख्य परीक्षाओं को पास करने के बाद ही आपको Training पर भेजा जाता है, जिसके बाद आप एक IAS Officer बन सकते हैं। 

#4. अब Preliminary Exam पास करें

IAS Officer बनने के लिए सबसे पहले आपको UPSC का फॉर्म भरना पड़ता है और फॉर्म भरने के बाद आपको सबसे पहले Preliminary Exam को पास करना होता है, क्योंकि इसे पास करना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसे पास करने के बाद ही आप आगे के Exams को लिख सकते हैं। 

इस Preliminary Exam में दो पेपर होते है और दोनो ही पेपर के सवाल Objective होते है, यानी की 4 विकल्प वाले। यह दोनो ही पेपर 200 – 200 नंबर के होते है; जिसमें कुछ  Negative Marking भी होते है और इसे पास करना भी बेहद जरूरी है। 

#5. अब Main Exam पास करें

अब जब आपने UPSC का पहला Exam, Preliminary Exam पास कर लिया है, फिर उसके बाद आपको Main Exam देना होता है। जिसमे की टोटल 9 पेपर होते है और उनका जवाब आपको लिखित रूप (Written Exam) में देना होता है।

जैसा कि इस परीक्षा को पास करना थोड़ा कठिन होता है, हालांकि फिर भी अगर आपको एक IAS Officer बनना है; तो आपको इस परीक्षा (Exam) को पास करना ही पड़ेगा, तभी आप आगे Interview दे कर ट्रेनिंग के लिए जा सकते हैं और एक IAS Officer बन सकते हैं। 

#6. अब Interview पास करें

अब जब आपका दोनों ही परीक्षा (Exam), Preliminary Exam और Main Exam पास हो जाता है, तो आपको एक Personal Interview के लिए बुलाया जाता है, जिसकी समय अवधि 45 मिनट होती है।

इसमें आपके सामने बहुत ही बड़े बड़े कॉलेज के प्रोफेसर होते है, जो आपसे बहुत ही मुश्किल और कठिन सवाल करते है और आपको उनके सवालों का सही सही जवाब देना होता है। 

जिसके बदले वो आपको नंबर देते है और इसी नंबर के मुकाबले आप को interview को पास करना होता है, जिसे पास करने के बाद आप Training पर जा सकते है और एक IAS Officer बन पाते हैं। 

#7. अब IAS Officer की Training पूरी करें

अब जब आप इन तीनो परीक्षाओं (Exams) को पास कर लेते है, तो आपको IAS Officer की Training के लिए भेजा जाता है, जो कि लगभग 2 वर्ष का होता है। 

आपको IAS Officer की Training के लिए हैदराबाद और मशूरी जैसे खूबसूरत शहरों में भेजा जाता है, जहां पर आप अपनी Training को पूरा करते है और जैसे ही आपकी Training पूरी हो जाती है।

वैसे ही आपको एक IAS Officer के तौर पर Post कर दिया जाता हैं और अब आप एक IAS Officer बन चुके है। 

आईएएस ऑफिसर परीक्षा पात्रता (IAS Officer Exam Eligibility) 

चलिए अब आईएएस ऑफिसर परीक्षा पात्रता के बारे में जान लीजिए।

  1. एक IAS Officer बनने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। (यहां पर SC/ST Candidate के लिए 5 वर्ष की छूट है)
  2. एक IAS Officer बनने के लिए आपके पास कोई भी एक बैचलर डिग्री होनी आवश्यक है। 
  3. IAS परीक्षा (IAS Exam) को भारत (India), भूटान (Bhutan) और नेपाल (Nepal) के विद्यार्थी दे सकते है। 

IAS Officer बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Eligibility To Become An IAS Officer)

  • पुरुष :- पुरुषो को IAS Officer बनने के लिए लंबाई (Hight) कम से कम 165 Cm होना आवश्यक है। 
  • यह लंबाई सिर्फ जनरल कैटेगरी  (General Category) के लिए है, SC/ST के लिए लंबाई कम से कम 160 Cm होना आवश्यक है और छाती (Chest) 84 Cm होना चाहिए। 
  • महिला :- महिलाओं के लिए लंबाई सीमा (Hight) कम से कम 150 Cm होना आवश्यक है; यह लंबाई (Hight) सीमा सिर्फ जनरल कैटेगरी (General Category) के महिलाओं के लिए है। 
  • यदि आप SC/ST से आती है तो आपके लिए लंबाई (Hight) की सीमा कम से कम 146 Cm होना आवश्यक है और साथ ही साथ छाती (Chest) 79 Cm होना चाहिए। 

IAS Officer बनने के लिए आई साइट (Eyesight To Become An IAS Officer)

Eyesight:- ठीक ठाक आंखो के लिए आई विज़न (आई Vision) 6/6 या फिर 6/9 होना चाहिए और वही कमज़ोर आंखो के लिए आई विज़न (Eye Vision) 6/12 या फिर 6/9 होना चाहिए। 

एक IAS Officer बनने के लिए ये कुछ रिक्वायरमेंट (Requirement) की जरूरत पड़ती हैं, अगर ये सभी रिक्वायरमेंट (Requirement) आपके अंदर है।

तो आप IAS Officer बनने के लिए आवेदन करके, IAS Officer की परीक्षा (Exam) दे सकते हैं और अपने सपने को पूरा करके एक IAS Officer यानि कि एक अच्छे जिला अधिकारी (DM Officer) बन सकते है।

तो अब आप जान चुके होंगे कि IAS Officer Kaise Bane (How To Become An IAS Officer) 

Conclusion – IAS Officer Kaise Bane?

दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से IAS Officer Kaise Bane के बारे मे जानकारी दी है।

अगर आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी हो, तो आप इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर जरूर करे। 

आज हमने आपको बताया की IAS Officer Kaise Bane; अगर इस आर्टिकल में हम से कोई जानकारी छूट गई होगी, तो आप उसे नीचे Comment Box में लिख कर हमे सूचित कर सकते है; जिसे हम जल्द से जल्द सुधारने की पूरी कोशिश करेंगे। 

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

HindiKiGuides एक Informational Blog है, जहां पर आपको Make Money, Business, Education, Internet, Jobs & Career से संबंधित जानकारी सरल भाषा में प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment