जानिए लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें? (12 बेस्ट सुझाव)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

प्रिया छात्र, क्या आप लंबे समय तक पढ़ना चाहते हैं और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि लंबे समय तक पढ़ाई कैसे कि जाती हैं, तो आप बस इस लेख को पढ़े, क्योंकि इस लेख के माध्यम से लंबे समय तक पढ़ाई करने के कई सारे तरीके बताए गए हैं।

लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें (12 बेस्ट सुझाव)

लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें?
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

लंबे समय पढ़ने का अर्थ यह है कि आप कम से कम 4 से 5 घंटा लगतार पढ़ सके और इस लेख में आपको आसानी से 4 से 5 घंटे लगातार पढ़ने के तरीके मालूम चल जाएंगे और आप चाहे तो नीचे दिए हुए तरीकों का इस्तेमाल करके 4 से 5 घंटे क्या इससे ज्यादा भी पढ़ाई कर सकते हैं?

तो आइए अब हम आपको इस बात की जानकारी देते हैं कि आप लंबे समय तक पढ़ाई कैसे की जाती है अर्थात लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें

#1. Time Table बनाए

यदि आप लंबे समय तक पढ़ना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप अपना time table बनाए। जब आप अपने समय सारणी के अनुसार कार्य करेंगे, तो आप काफी आसानी और मन लगाकर अपने कार्य करेंगे।

इसके अतिरिक्त समय सारणी के अनुसार कार्य करने से हमारे मन को शांति मिलती है कि हम अपने काम को समय समय पर पूरा कर ले रहे हैं और इससे हमारा दिमाग में किसी प्रकार का नकारात्मक विचार नहीं आते हैं और हमारे अंदर एक उत्साह बनी रहती है,

जिससे हम अपने किसी भी कार्य को सही ढंग से करते हैं और कार्य भी सही होता चला जाता है, तो लंबे समय तक पढ़ने के लिए अपना समय सारणी अवश्य बनाएं और अपने बनाए हुए समय सारणी का अवश्य पालन करें।

#2. पहले आसान subject पढ़े

जब आप अपनी की शुरुआत कर रहे हैं, तो सबसे पहले आप आसान सब्जेक्ट पढ़ना शुरू करें, क्योंकि जब आप पहले ही कोई ऐसा सब्जेक्ट उठा लेंगे जो आपको समझ में नहीं आता हो, तो आप पढ़ाई से पहले ही दूर भागने लगेंगे,

इसलिए सबसे पहले आप आसान सब्जेक्ट पढ़े, जिससे आपको पढ़ने में धीरे-धीरे मन लग जाएगा और साथ में आपके आसान सब्जेक्ट की पढ़ाई भी समाप्त हो जाएगी, इसके बाद आप अन्य कोई सब्जेक्ट पढ़ सकते हैं, तो इस प्रकार से आप लंबे समय तक पढ़ाई कर सकते हैं।

पढ़ाई में आसान subject बहुत मायने रखता है, आसान subject के द्वारा आपको केवल पढ़ाई में ही मन नहीं लगेगा, बल्कि आपको पढ़ाई में इंटरेस्ट भी आने लगेगा और बार-बार आसान सब्जेक्ट आपको पढ़ने के लिए प्रेरित कर सकता है।

इसे भी पढ़ें:

#3. शांत स्थान में पढ़े

आप पढ़ने के लिए किसी ऐसे शांत स्थान का चयन कर ले, जहां पर आपको कोई भी किसी प्रकार से डिस्टर्ब ना करें, तो इससे आपका मन पढ़ने में लगा रहेगा और इससे आप लंबे समय तक अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं।

मान लीजिए आप कहीं ऐसे जगह पढ़ने के लिए बैठे हैं, जहां पर दो चार लोग बैठकर बातें कर रहे हैं, तो उस स्थिति में आपका ध्यान उन लोगों की बातों पर ही जाएगा और इससे आपके पढ़ाई डिस्टर्ब होगी, इसलिए आपको लंबे समय तक पढ़ने के लिए किसी स्थान का चयन रहना है।

यदि आप शांत स्थान में अकेले धैर्य पूर्वक जो कुछ भी पढ़ेंगे, उसे आप पूरी अच्छे तरह से समझ सकते है, क्योंकि उस वक्त आपका पूरा फोकस आपको अपने पढ़ाई रहेगा और उस स्थिति में आपको ज्यादा से ज्यादा चीजों जल्दी से जल्दी समझ आ सकती हैं।

#4. छोटे छोटे topic बनाकर पढ़े

जब आप पढ़ाई करना शुरू कर रहे हैं, तो उससे पहले आप उस अध्याय को छोटे-छोटे टॉपिक में विभाजित कर दें, जिसे आप पढ़ना चाहते हैं। इसे आप किसी भी टॉपिक को काफी आसानी से समझ सकते हैं और इस वजह से आपका मन पढ़ाई में लगा रहेगा।

यदि आप अपने अध्याय को छोटे-छोटे टॉपिक के रूप में पढ़ना शुरू करेंगे तो, तो आप उस चीज को केवल समझेंगे ही नहीं बल्कि आपको उस चीज के बारे में अच्छा से जानकारी प्राप्त हो जाएगा, 

और उसके बाद आप उस topic को किसी दूसरों को भी समझा सकते हैं और यदि आपने किसी दूसरों को भी समझाना शुरू कर दिया, तो आपको वह टॉपिक पूरी तरह से कंठस्थ हो जाएगा और उस टॉपिक को भूलने का चांस बहुत ही कम रहेगा।

#5. रात में भरपूर नींद लें

जब कभी भी कोई व्यक्ति पढ़ने बैठता है, तो उसे नींद आने लगती है और इस प्रकार की समस्या ज्यादातर छात्रों के पास है, जिससे उनको पढ़ाई में मन नहीं लगता है, तो ऐसी समस्या से बचने के लिए आपको रात को भरपूर नींद लेनी है।

जब आप रात को भरपूर नींद ले लेते है, तो आपको दिन में नींद नहीं लगेगा और जब आप पढ़ाई करेंगे, तो आपको पढ़ने में मन लगा रहा रहेगा और साथ में आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा, तो इसलिए रात को भरपूर नींद ले।

भरपूर नींद लेने के पश्चात शरीर का आलस्य खत्म हो जाते हैं, क्योंकि शरीर को पूरी तरह से आराम मिल जाता है और उसके बाद किसी भी चीज के बारे में सोचने समझने की शक्ति काफी अच्छी हो जाती है।

#6. Break लेकर पढ़ाई करें

बहुत सारे ऐसे छात्रों होते हैं, जो पढ़ाई को लेकर काफी चिंतित रहते हैं और वह लगतार पढ़ाई करने के बारे में विचार करते हैं, तो आप ऐसा ना करें। आप पढ़ाई में अवश्य ब्रेक ले ले, जिससे आपके दिमाग को आराम मिलेगा। 

और इसके बाद जब आप पढ़ाई करना शुरू करेंगे, तो आप अपने पढ़ाई को काफी आसानी से समझ सकते हैं और साथ में आपके समय क्या बचत भी होगी अर्थात आप कम समय में ज्यादा चीजों को समझ सकते हैं, और इस तरह से आप लंबे समय तक पढ़ पढ़ सकते हैं।

इसलिए आपको पढ़ाई में ब्रेक लेना जरूरी है आप चाहे तो इस break time में कहीं घूम सकते हैं, खाना खा सकते हैं, गेम खेल सकते हैं या फिर आप अपने कोई मनपसंद कार्य कर सकते हैं, जिससे आपका मन खुश हो जाए।

#7. हल्का भोजन करें

आप जब कभी भी भोजन करें, तो हल्का भोजन करें। जब आप हल्का भोजन करेंगे, तो आपको नींद नहीं आएगी और इस वजह से आपका पढ़ाई में मन लगा रहेगा और वैसे भी छात्रों को पढ़ने के लिए कम मात्रा में ही भोजन करना चाहिए।

यदि आप ज्यादा मात्रा में भोजन करेंगे, तो शरीर में भारीपन होने लगेगा, जिसके वजह से आलस्य और फिर नींद आने लगेगी और इस कारण आप लंबे समय तक पढ़ने पाएंगे, तो इसलिए आपको हल्का भोजन करना चाहिए।

हल्का भोजन करने से आप केवल लंबे समय तक पढ़ेंगे ही नहीं, बल्कि आप पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे और इससे आपके शरीर को किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी और छोटी छोटी बीमारियां भी आपसे दूर रहेंगे।

#8. रोज सुबह meditation करें

यदि आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता है और आप काफी इधर – उधर की बातें सोचते रहते हैं, तो आपको मेडिटेशन करना चाहिए। अपने जरूर कहीं ना कहीं सुना होगा कि मेडिटेशन करने से दिमाग को स्थिरता प्रदान होती है और साथ में मन को शांति मिलती हैं।

इसलिए लंबे समय तक पढ़ने के लिए मेडिटेशन काफी महत्वपूर्ण है, जब आप मेडिटेशन करना शुरू करेंगे, तो आपको तुरंत प्रभाव नहीं दिखाई देगा, धीरे-धीरे करके आपके अंदर बदलाव आने आने लगेगा और किसी भी चीज के बारे में सोचने समझने की शक्ति बढ़ जाएगी।

और जहां तक लंबे समय तक पढ़ने की बात है आप मेडिटेशन करके काफी आसानी से पढ़ सकते हैं और यदि आप मेडिटेशन करके कम समय भी पढ़ते हैं, तो लंबे समय तक पढ़ने वाले व्यक्ति के बराबर ही होगा।

#9. स्वास्थ पर ध्यान दें

पढ़ाई में मन लगाने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्वास्थ्य पर ध्यान देना पड़ेगा। जब आपका शरीर ही स्वस्थ नहीं रहेगा, तब आपका ध्यान पढ़ाई में कैसे लगेगा? आप खुद ही इस बात पर विचार कर सकते हैं।

इसलिए सबसे पहले आप अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें और पौष्टिक आहार का सेवन करें साथ में आप प्रोटीन और विटामिन वाले खाद्य पदार्थ का अवश्य सेवन करें। इसके अतिरिक्त आप प्रतिदिन सुबह-सुबह exercise कर सकते हैं।

जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आपको पढ़ने में मन लगेगा। और शरीर स्वस्थ होने पर आप किसी भी काम को काफी आसानी से कर पाएंगे तथा पढ़ाई भी काफी मन लगाकर लंबे समय तक करते रहेंगे।

#10. Target बनाकर पढ़े

जब आप पढ़ने बैठ रहे हैं तो सबसे पहले आप टारगेट बना ले कि आपको आज के दिन इतना चैप्टर या टॉपिक कंप्लीट कर लेना है, इससे आपके अंदर टारगेट को कंप्लीट करने का विचार चलता रहेगा और इस टारगेट को पूरा करने के लिए आप मन लगाकर पढ़ेंगे।

यदि आप किसी भी कार्य में अपना टारगेट सेट कर लेते हैं, तो टारगेट को ध्यान में रखकर आप अपने काम को काफी आसानी से मन लगाकर कर सकते हैं, तो इसी प्रकार आप पढ़ाई में भी टारगेट सेट कर ले।

#11. खुद को motivate करें

आप पढ़ने के लिए खुद को मोटिवेट करें वैसे हर किसी को पढ़ने का मन नहीं करता लेकिन खुद को पढ़ने के लिए मोटिवेट करना पड़ता है और जब तक हम खुद को मोटिवेट नहीं करेंगे, तब तक हम आगे नहीं बढ पाएंगे।

इसलिए खुद को मोटिवेट करना जरूरी है आप आप खुद को अपने स्थितियां के अनुसार मोटिवेट कर सकते हैं और पढ़ने के लिए खुद को मजबूर कर सकते हैं जिससे आप लंबे समय तक पढ़ सकते हैं।

#12. कुर्सी पर बैठ कर पढ़े

लंबे समय पढ़ने के लिए आप कुर्सी और मेज का इस्तेमाल करें, जब आप कुर्सी पर बैठकर पढ़ेंगे, तब आपको नींद नहीं आएगी और लंबे समय तक पढ़ते रहेंगे। यदि इसके अतिरिक्त आप बिस्तर पर जाकर पढ़ते हैं, तो आपको जल्द ही नींद आ जाएगी। 

इसलिए कुर्सी और मेज पर पढ़ना बहुत ही जरूरी है, इसके अतिरिक्त आपका शरीर भी स्वस्थ रहेगा कुर्सी पर बैठकर पढ़ना एक अच्छी आदत भी होती है, तो आप एक अच्छे आदत को अपनाकर लंबे समय तक पढ़ाई को जारी रखें।

#13. पानी या चाय पीए

जब कभी भी आप को पढ़ते समय उबासी या फिर नींद आने लगे या फिर आप लंबे समय तक पढ़ नहीं पा रहे हैं, तो पढ़ते समय बीच-बीच में ब्रेक लेकर चाय या पानी पीते रहें। इससे आपकी उबासी और नींद की समस्या दूर हो जाएगी, जिससे आप लंबे समय तक पढ़ सकते हैं

वैसे, काफी छात्र इस ट्रिक इस्तेमाल करके अर्थात चाय या पानी पीकर लगातार 5 से 6 घंटे तक पढ़ते रहते हैं। यदि आप लगातार लंबे समय तक पढ़ना चाहते हैं, तो इस ट्रिक को अवश्य अपनाएं। इसमें कोई ज्यादा मेहनत का भी कार्य नहीं है।

#14. मोबाइल को दूर रखें

लंबे समय तक पढ़ने का सबसे आसान तरीका यह भी है कि आप अपने मोबाइल, लैपटॉप जैसे अन्य किसी गैजेट को पढ़ते वक्त खुद से दूर रखें, इस वजह से आप लंबे समय तक पढ़ सकते हैं।

क्योंकि काफी लोग पढ़ते समय अपने साथ मोबाइल लेकर बैठते हैं और जब कभी भी कोई नोटिफिकेशन आता है तो उसे चेक करने लगते हैं और चेक करते करते काफी लंबे वक्त तक मोबाइल पकना समय व्यतीत कर देते हैं।

इस वजह से वह लंबे समय तक पढ़ नहीं पाते हैं और पढ़ाई के साथ-साथ समय का भी नुकसान होता है इसलिए आपको पढ़ते हो मोबाइल जैसे गैजेट को स्विच ऑफ करें या फिर दूर रख दे।

  1. गर्मी में चलने वाला बिजनेस
  2. ठंडी में चलने वाला बिजनेस
  3. 12 महीने चलने वाला बिजनेस
  4. ₹1000 में कौन सा बिजनेस करें
  5. आईएएस ऑफिसर कैसे बनें?

Conclusion | लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें?

इस लेख के माध्यम से आपको इस बात की जानकारी देने की कोशिश की गई है कि आप लंबे समय तक पढ़ाई कैसे करें? वैसे यह जरूरी नहीं है कि आप लगातार 10 घंटे तक पढ़े और शायद ही कोई व्यक्ति लगतार 10 घंटे पढ़े सकता है।

इसके अतिरिक्त प्रत्येक छात्र एक जैसे नहीं होते है अर्थात किसी छात्र को आधे घंटे पढ़ने की शक्ति होती है, तो किसी छात्र को 5 घंटे पढ़ने की शक्ति होती है, तो आप खुद की तुलना दूसरों से करके, लंबे समय तक पढ़ने की कोशिश ना करें, 

पर आप कम समय ही पढ़ रहे हैं तो क्या हुआ? आप उतने ही समय में अच्छे से मन लगाकर पढ़े, जिससे कि वह चीजें फिर दोबारा पढ़ना ना पड़े, इसके अतिरिक्त चीजों को समझ समझ कर पढ़ें,

तो आपको लंबे समय तक पढ़ने की कोई जरूरत नहीं रहेगी और ना ही आपके ऊपर कोई बोझ रहेगा कि आप लंबे समय तक पढ़े क्यों नहीं? इसलिए थोड़ा ही पढ़े, पर मन लगाकर पढ़े।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

HindiKiGuides एक Informational Blog है, जहां पर आपको Make Money, Business, Education, Internet, Jobs & Career से संबंधित जानकारी सरल भाषा में प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment