पढ़ाई की लत कैसे लगाएं | पढ़ाई में मन लगाने के टॉप 10 तरीके (Padhai Me Man Kaise Lagaye)

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

क्या आप पढ़ाई में मन लगाना चाहते हैं या फिर आप यह जानना चाहते हैं कि पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? तो इस लेख को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े, क्योंकि इस लेख के माध्यम से पढ़ाई में लत लगाने के टॉप 10 तरीके बताए गए हैं?

पढ़ाई में मन कैसे लगाएं (Padhai Me Man Kaise Lagaye)

पढ़ाई की लत कैसे लगाएं | पढ़ाई में मन लगाने के टॉप 10 तरीके -(Padhai Ki Lat Kaise Lagaye)
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आप इस लेख पढ़कर ना केवल पढ़ाई में लत लगा सकते हैं बल्कि सक्सेस भी हो सकते हैं और आप अपने मंजिल तक कुछ ही समय में अर्थात सही समय तक पहुंच सकते हैं बस इसके लिए आपको यह लेख पूरे ध्यानपूर्वक पढ़ना पड़ेगा

हालांकि, पढ़ाई कितना इंपॉर्टेंट है आप यह बहुत बहुत अच्छी तरह से जानते हैं यदि भविष्य में कुछ अच्छा करना चाहते हैं तो पढ़ाई करना बहुत ही जरूरी है। यह जरूरी नहीं कि आप पढ़ाई करके सक्सेज हो,

शायद हो सकता है कि आपके नॉलेज के द्वारा किसी को सफलता प्राप्त हो सकते हैं इसलिए आप अपना ध्यान पढ़ाई में अवश्य लगाएं और सफलता हासिल करें।

पढ़ाई की लत कैसे लगाएं (padhai ki lat kaise lagaye)

पढ़ाई की लत लगाने के लिए आप नीचे दिए हुए निम्न स्टेप को फॉलो कर सकते हैं। आप इन तरीकों के द्वारा यह पूरी तरह से समझ जाएंगे कि पढ़ाई की लत कैसे लगते हैं, जिससे आप पढ़ाई की लत लगाकर अपने भविष्य बदल सकते हैं।

वैसे तो हम आपको आगे कुछ बेहतरीन तरीके बताने ही वाले हैं जिनकी मदद से आप पढ़ाई में मन लगा सकते हैं। इसके अलावा पढ़ाई में मन लगाने के लिए Mr AppsWala के द्वारा सुझाए गए Educational Apps की सहायता भी ले सकते हैं।

#1. Goal बनाएं

पढ़ाई की लत लगाने का सबसे आसान तरीका यह है कि सबसे पहले आप अपना Goal Set करें। जब तक आप अपना Goal Set नहीं करेंगे, तब तक आप सही से पढ़ाई नहीं कर पाएंगे और फिर आपको सफलता काफी देर से प्राप्त होगी, इसलिए Goal Set करना बहुत जरूरी है,

Goal Set हो जाने के पश्चात आपको समझ में आएगा कि मुझे कितने समय में कितना पढ़ाई करना चाहिए, जिससे आपके अंदर हमेशा पढ़ने की इच्छा जागृत होती रहेगी और इस वजह से आपको सही समय में सफलता हासिल हो सकती है और आप अपने लाइफ का सही से इंजॉय ले सकते हैं 

यदि Goal Set करके पढ़ाई करेंगे, तो काफी कुछ सरल हो जाएगा और आप जो कुछ भी पढ़ेंगे, उसमें आपको समझ में आएगा कि आप कितना आगे बढ़ पा रहे हैं या फिर कितने पीछे हैं, तो इस वजह से धीरे-धीरे करके पढ़ाई की लत लगा सकते हैं।

#2. अपनी स्थिति देखें

जब आप अपनी स्थिति देखेंगे, तो आपको समझ में आएगा कि आप किस लायक है या फिर आप किस समाज में रह रहे हैं और परिवार की आर्थिक स्थिति क्या है, जब आप यह सब सोचने लगेंगे, तब आपके अंदर पढ़ने के अच्छा जागृत होने लगेगी,

जिससे आप बहुत आगे तक पहुंच सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं, क्योंकि काफी लोग अपनी स्थिति को देखकर खुद को बदला है और इसके लिए उन्होंने खूब मन लगाकर पढ़ा है, तो आप अपनी स्थिति के बारे में अवश्य विचार करें,

इससे जरूर आपके अंदर कुछ ना कुछ बदलाव आएगा और आपको पढ़ने की लत लग सकती हैं, इसके अतिरिक्त आप अपने आप को comfort zone से बाहर रखें। आप जितना आराम ढूंढेंगे, आपको उतना ही पढ़ने में मन नहीं लगेगा।

#3. संगत बदले

यदि आप पढ़ाई की लत लगाना चाहते हैं, तो आपको ज्यादातर उन छात्रों के साथ मित्रता करनी चाहिए, जो हमेशा पढ़ते रहते हैं और आपको उनके साथ ही रहना चाहिए, जिससे आप उनको देखकर पढ़ सके और शायद ऐसा करने पर धीरे-धीरे आपको पढ़ाई की लत लग सकती हैं।

जब आप पढ़ाई करने वाले छात्रों के साथ रहेंगे, तो आप भी ऑटोमेटिक पढ़ाई करने लगेंगे, क्योंकि संगत का प्रभाव काफी तेजी से होता है और संगत के वजह से काफी कुछ बदला जा सकता है और बहुत लोगों ने अपना संगत बदलकर अपने आप में काफी कुछ बदलाव लाया है, 

तो सबसे पहले आप ऐसे छात्रों से दोस्ती करना शुरू करें, जो पढ़ने में काफी तेज है और आप पढ़ाई से रिलेटेड मोटिवेशन वीडियो देखते रहे, जो आपको आसानी से यूट्यूब पर मिल जाएंगे, तो इस प्रकार से आप अपने संगत में बदलाव लाकर पढ़ाई की लत लगा सकते हैं।

#4. मेडिटेशन करें

पढ़ाई की लत लगाने के लिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं। मेडिटेशन से भी काफी कुछ बदला जा सकता है और मेडिटेशन करने के बाद आप जो कुछ भी पढ़ेंगे। आपको वह पूरी तरह समझ में आ सकता है और इससे आपको पढ़ाई की इच्छा जागृत हो सकती है, जिससे आपको पढ़ने की लत लग सकती हैं।

मेडिटेशन करने से ना केवल पढ़ाई की लत लग सकती है, बल्कि दिमाग को शांति और स्थिरता प्रदान की जा सकती है, पर यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे लंबे समय तक करने के पश्चात कुछ प्रभाव देखने को मिलेगा, तो आप अपने प्रत्येक दिन का थोड़ा सा समय मेडिटेशन के लिए निकाले और पढ़ाई की लत लगाए 

मेडिटेशन करने से शरीर स्वस्थ्य तथा पढ़ने लिखने और सोचने विचारने की क्षमता काफी तेजी से बढ़ जाती हैं। इसके अतिरिक्त आप जो भी काम करेंगे, उसमें आपको कभी बोरिंग महसूस नहीं होगी। यदि आप चाहें, तो मेडिटेशन करके पढ़ाई की लग लगा सकते हैं और परीक्षा में अच्छे खासे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

#5. पढ़ाई का टाइम फिक्स कर ले

यदि आप पढ़ाई की लत लगाना चाहते हैं, तो आप किसी भी काम का टाइम फिक्स करें या ना करें, पर सबसे पहले आप पढ़ाई का time table fix कर ले और आप यह पूर्ण रूप से फैसला ले ले कि आप पढ़ाई के समय में केवल पढ़ाई करेंगे। जब आप ऐसा विचार कर लेंगे, तो आपको पढ़ाई की लत लग सकती है।

जब आप अपने पढ़ाई का समय फिक्स कर लेंगे, तो आपके दिमाग के अंदर कहीं ना कहीं चलता रहेगा कि आपके का पढ़ने का समय हो गया है और आपको पढ़ना चाहिए और जब बार-बार आपका दिमाग पढ़ाई का समय याद दिलाता रहेगा, तब तक आपको पढ़ने की इच्छा हो सकती है, तो इस प्रकार से आप पढ़ाई की लत लगा सकते हैं।

#6. टॉप करने का विचार बनाएं

पढ़ाई में लत लगाने के लिए आप टॉप करने का विचार बनाएं। जब आप टॉप करने के बारे में विचार करेंगे, तो आपका ध्यान बार-बार पढ़ाई पर जाएगा, जिससे आपको पढ़ने की इच्छा होगी और जब आप धीरे-धीरे पढ़ते जाएंगे, तो आपको पढ़ाई की लत लग सकती हैं, तो आप इस प्रकार से पढ़ाई की लत लगा सकते हैं।

आप जब भी टॉप करने का विचार बनाएं, तो आप पूरे जिले में टॉप करने का विचार बना है, इससे आपके अंदर पढ़ने का ज्यादा जुनून रहेगा, क्योंकि जब आप पूरे जिले में टॉप करने का विचार बना लेंगे, तो आपको नहीं पता कि कौन कितना ज्यादा पढ़ रह रहे है,

तो आपके अंदर या विचार बनेगा कि आप ज्यादा से ज्यादा पढ़े, जिससे आप टॉप कर सके, तो इस प्रकार से आप टॉप करने का विचार बनाकर पढ़ाई की लत लगा सकते हैं और पूरे जिले में टॉप भी कर सकते हैं।

#7. अपने से जूनियर को पढ़ाएं

यदि आप अपने से छोटे छात्रों को पढ़ाएं अर्थात अपने निचले क्लास वाले छात्र को पढ़ाने का विचार बना ले, क्योंकि जब कोई टीचर बच्चों को पढ़ाना स्टार्ट करता है या फिर समझाता है, तो टीचर की पूरी कोशिश रहती है कि बच्चे को अच्छे से समझाया जा सके,

यदि आप भी बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिए, तो आप यह चाहेंगे कि आप बच्चे को अच्छे से पढ़ा सके जिसके लिए आप खुद पढ़ना शुरू करेंगे और जब आप पढ़ेंगे, तो बिल्कुल मन लगाकर पढ़ेंगे, क्योंकि जिससे आपको एक – एक चीज अच्छे से समझ में आ सके और छात्रों को भी अच्छे से समझा सके, तो इस प्रकार से आप पढ़ाई में लत लगा सकते हैं।

#8. खुद को प्रसिद्ध करने के बारे में विचार

जब आप अपना नाम पढ़ाई के क्षेत्र में प्रसिद्ध करने के लिए विचार करेंगे, तो आपके अंदर पढ़ने की इच्छा जागृत हो सकती है, जिससे आप खूब मन लगाकर पढ़ेंगे और ऐसा करके धीरे-धीरे पढ़ाई में लत लगा सकते हैं, पढ़ाई में लत लगाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

#9. खुद को मोटिवेट करें

यदि आप पढ़ाई की लत लगाना चाहते हैं, तो आप खुद को हमेशा पढ़ाई के लिए मोटिवेट करते रहें और आप अपने आपको हमेशा पढ़ाई की ओर ले जाए और प्रत्येक दिन अपने आपको पढ़ाई से संबंधित नए-नए टास्क देते रहें, जिससे आपका दिमाग पढ़ाई की ओर से लगा रहा है, तो इस प्रकार से आप पढ़ाई की लत लगा सकते हैं।

#10. अपने रूम को किताबों से भर दे

पढ़ाई की लत लगाने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप केवल अपने सब्जेक्ट से संबंधित ही किताब पढ़ेंगे अर्थात हमारे कहने का मतलब यह है कि आप अपने रूम को  motivation, story जैसे अन्य बुक से भर दे।

जब आपके रूम के अंदर बहुत सारी किताबें होंगे, तो आपको जरूर कुछ ना कुछ पढ़ने की इच्छा होगी, जिससे आप कोई भी किताब उठाकर पढ़ने लगेंगे और जब आपको एक बार पढ़ने की आदत हो जाएगी,

तो आप अपना सब्जेक्ट को काफी आसानी से पढ़ सकते हैं और आप अपना सब्जेक्ट को काफी आसानी से बहुत जल्द समझ भी जाएंगे, क्योंकि आप पढ़ाई मन लगाकर करने लगेंगे, तो इस प्रकार से आप पढ़ाई में लत लगा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:

Conclusion | पढ़ाई की लत कैसे लगाएं?

आज हमने आपको इस लेख के माध्यम से पढ़ाई की लत कैसे लगाएं? के बारे में बताया है। हम उम्मीद करते हैं कि आपको इस लेख के माध्यम से जो भी जानकारी प्राप्त हुई है,  वह आपको पूर्ण रूप से समझ में आयेंगे होंगे। 

वैस, पढ़ाई में मन लगाने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप अपनी स्थिति को समझे और जानें, जिससे आपके अंदर कुछ ना कुछ बदलाव करने के इच्छा होगी, इसलिए स्थिति को समझना बहुत जरूरी है 

और जब आपने अपनी स्थिति को समझ लेंगे, तब आपको पढ़ने से कोई भी नहीं रोक सकता है, तो पढ़ाई में लत लगाने के लिए आप अपनी स्थिति को अवश्य देखें और हमेशा बढ़ने के बारे में विचार करें।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

HindiKiGuides एक Informational Blog है, जहां पर आपको Make Money, Business, Education, Internet, Jobs & Career से संबंधित जानकारी सरल भाषा में प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment