पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका | पढ़ाई में मन ना लगे तो क्या करना चाहिए

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

पूरे विश्व और पूरे समाज को पता है कि कोई भी व्यक्ति शिक्षा के बिना आगे नहीं बढ़ सकता है, पर फिर भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को पढ़ने की इच्छा नहीं होती है अर्थात उन लोगों को पढ़ने में मन ही नहीं लगता, तो इस लेख के माध्यम से हम आपको पढ़ाई में मन लगाने के आसान तरीके बताने जा रहे हैं।

यदि आप अपने पढ़ाई के लिए बिल्कुल serious और आप पढ़ाई करके कुछ बनना चाहते हैं तो इस लेख को अवश्य पढ़ें, क्योंकि इस लेख में एक से एक बढ़कर तरीके बताए गए हैं जिससे आपका मन पढ़ने में लग सकता है अर्थात पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका इस लेख के माध्यम से बताया गया है।

पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका | पढ़ाई में मन ना लगे तो क्या करना चाहिए

पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

पढ़ाई में मन लगाने के बहुत सारे आसान तरीके हैं और उन सभी तरीकों को हम इस लेख के माध्यम से नीचे विस्तार पूर्वक समझाएं हुए हैं। यदि आप पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका को पढ़कर अपना मन पढ़ाई में लगा और उपलब्धि हासिल करे।

#1. Goal बनाए

पढ़ाई में मन लगाने का सबसे आसान तरीका यह है कि सबसे पहले आप अपना Goal set करें अर्थात आप भविष्य में क्या करना चाहते हैं? या फिर आप क्या बनाना चाहते हैं, यह पूरी तरह से सुनिश्चित कर लें। यदि आपने यह फैसला ले लिया और बिल्कुल ठान लिया, तो अवश्य आपको पढ़ने में मन लगेगा।

किसी भी छात्रों को अपना एक गोल अवश्य सेट कर लेना चाहिए और उसी के हिसाब से पढ़ना चाहिए, ताकि वह जीवन में सफल हो सके और यदि कोई भी छात्र अपने Goal के बारे में सोचकर पढ़ने लगता है, तो अवश्य वह छात्र अपने गोल को हासिल कर सकता है, इसलिए गोल सेट करना बहुत जरूरी है।

Goal सेट करने से आपका मन केवल पढ़ाई में ही नहीं लगेगा, बल्कि आप पढ़ाई में अच्छे खासे अंक प्राप्त कर सकते हैं या फिर आप TOP भी कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त समय के अनुसार सफल हो सकते हैं अर्थात आप अपने मंजिल को जल्द ही हासिल कर सकते हैं, तो सबसे पहले आप अपना गोल सेट करें, इसके बाद आपका मन पढ़ने में लग सकता है।

#2. Time Table बनाए 

किसी भी व्यक्ति को, मुख्यतः छात्र को अपना एक समय सारणी बना लेना चाहिए और उसी समय सारणी के अनुसार काम करना चाहिए। यदि कोई छात्र अपने Time Table के अनुसार कार्य करता है, तो उसे काम करने में मन लगता है और काम भी बहुत अच्छा होता है, इसलिए समय सारणी बनाना चाहिए।

यदि आप समय सारणी के अनुसार पढ़ना शुरू कर दिए, तो आपके अंदर यह विचार बनेंगे कि मुझे इतने ही समय में पढ़ना है और कैसे भी करके मुझे इतने समय में आज की पढ़ाई पूरी कर लेनी है, तो ऐसे आपको पढ़ने में मन लग सकता है और साथ में आप जो भी पढ़ेंगे, उसे अच्छे से सोच समझकर पढ़ेंगे।

आप समय सारणी के अनुसार ना केवल पढ़ाई सही से करेंगे, बल्कि आप अपने सारे कार्य सही से करने की कोशिश करेंगे, इसके अतिरिक्त समय सारणी के वजह से आपकी आदत भी अच्छी होगी। जैसे आप सही समय से उठ कर अपने काम पर लग जाएंगे और सही समय पर सो भी जाएंगे, इसलिए समय सारणी अवश्य बनाएं।

इसे भी पढ़ें:

#3. Meditation करें

यदि आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता है और इधर-उधर विचलित रहता है, तो आपको Meditation करना चाहिए। Meditation करने से दिमाग को शांति प्रदान होती है और किसी भी कार्य को करने में मन लगा रहता है और साथ में सोचने समझने की शक्ति भी बढ़ जाती है, तो Meditation अवश्य करें।

आप जरूर कहीं ना कहीं यह बात सुने होंगे कि प्रत्येक व्यक्ति को मेडिटेशन करना चाहिए, ताकि वह खुद को समझ सके और सोचने समझने की शक्ति बढ़ सके। वैसे भी, जितने भी सफल व्यक्ति होते हैं, वह सभी मेडिटेशन करते हैं और शायद इसीलिए हमेशा अपने काम में आगे बढ़ते रहते हैं।

यदि आपने भी Meditation करना शुरू कर दिया, तो आपका मन पढ़ाई में लग सकता है और यदि आप थोड़े समय के लिए भी पढ़ेंगे, तो आपको वह अपनी पढ़ाई अच्छे से समझ में आ सकते हैं अर्थात आप कम समय में ही बहुत सारा ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं, पर इसके लिए आपको लंबे समय तक मेडिटेशन करना पड़ेगा।

#4. सुबह जल्दी उठे

प्रत्येक व्यक्ति को सुबह जल्दी उठना चाहिए, ताकि उसका शरीर स्वस्थ रहें और अपने काम को मन लगाकर कर सके। यदि हम देर से उठते हैं, तो हमारे शरीर में एक आलस्य रहता है और किसी भी कार्य को करने में मन नहीं लगता है और इससे हमारा सारा कार्य और समय भी बर्बाद होता है।

यदि आप सुबह जल्दी उठेंगे, तो आप शांत वातावरण में थोड़ा टहलकर पढ़ने के लिए बैठ जाए, तो सुबह की शांति में आपको किसी भी प्रकार का disturbance नहीं होगा और आपका मन पढ़ाई में लगा रहेगा, इसके अलावा आप थोड़े समय के लिए जो कुछ भी पढ़ेंगे, वह आपके दिमाग में स्थित रहेगा।

सुबह के समय में ना केवल पढ़ने में मन लगता है, बल्कि हमारे शरीर को स्वस्थ वायु और दिमाग को शांति प्रदान होती है। इसके अतिरिक्त यदि आपको सुबह में पढ़ने का भी मन नहीं करता है, तो तब भी आप सुबह जल्दी उठे और शरीर के स्वास्थ्य के लिए exercise करें और प्रत्येक सुबह थोड़ा-थोड़ा करके पढ़ें, इससे आपको धीरे-धीरे पढ़ने में मन लग सकता है।

#5. Inspiration ढूंढे 

जिंदगी में प्रत्येक व्यक्ति को अपना Inspiration ढूंढना चाहिए अर्थात ऐसी कौन सी चीज है, जो आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करती है। यदि उदाहरण के तौर पर समझा जाए, तो कभी-कभी हम कोई ऐसी motivation movie, motivation video, motivation audio जैसे अन्य चीजें सुन लेते हैं, तो हमारे अंदर कुछ करने के लिए जुनून आ जाता है।

इसके अतिरिक्त हम कभी कोई ऐसी बात भी सुन लेते हैं, जो हमे आगे बढ़ने के लिए मजबूर करती है, तो आपको ऐसा ही Inspiration ढूंढना है, जो आपको आगे बढ़ने पर मजबूर कर दे और इससे आपको अपने गोल को हासिल करने की इच्छा होगी, जिससे आपका मन पढ़ाई में लग सकता है।

Inspiration ना केवल हमारी पढ़ाई में बदलाव लाकर हमें गोल तक पहुंच जाएगा, बल्कि हमारे दिनचर्या, लोगों से साथ बात व्यवहार, सोचने समझने की शक्ति आदि चीजों में बदलाव ला सकता है, तो अब आप अपने Inspiration को ढूंढने में लग जाएं, ताकि आपका पढ़ाई में लगा सके।

#6. पहले आसान subject पढ़े

जब आप पढ़ने बैठ रहे हैं, तब आप अपने पढ़ाई की शुरुआत आसान सब्जेक्ट से करें, ताकि आपका मन पढ़ने में लगा रहे। यदि आप पढ़ाई की शुरुआत में ही कोई ऐसा सब्जेक्ट उठाकर पड़ने लगते हैं, 

जो आपको बिल्कुल ही समझ में नहीं आता है, तो आपका मन पढ़ाई से भागने लगेगा और आपके अंदर पढ़ने की इच्छा धीरे-धीरे समाप्त होने लगेगी, तो सबसे पहले आप आसान सब्जेक्ट से अपनी पढ़ाई की शुरुआत करें।

आसान सब्जेक्ट आपको पढ़ाई में इंटरेस्ट बढ़ाएगा, जिससे आपका मन भी लगा रहेगा, और जब आपका पढ़ने में मन लगने लगे, तो आप एक-एक करके प्रत्येक heavy subject को थोड़ा-थोड़ा पढ़ें, इस प्रकार से आप अपने मन को पढ़ाई करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

#7. नींद आए तो लिखने का काम करें

पढ़ाई करते-करते जब आपका मन पढ़ाई से भागने लगे या फिर आपको नींद आने लगे, तो उस वक्त आप लिखना शुरू कर दे, इससे आपका मन पढ़ाई में लगा रहेगा और यदि आप प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा लिखते हो जाएंगे, तो आपकी राइटिंग भी बेस्ट होती जाएगी, तो इसलिए आप लिखना अवश्य शुरू करें।

यदि आपके पास केवल पढ़ने वाला ही सब्जेक्ट है और आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आप क्या लिखे? तो आप जो भी पढ़े हुए हैं, उन्हें ही लिखना शुरू कर दे या आप Math के question हल करना शुरू कर दे, Math के question भी काफी interesting होते हैं, लोगों के मन को उलझाया रखते हैं, इससे आपका मन पढ़ने में लग सकता है।

#8. गलत संगत में न पड़े

किसी भी छात्रों को गलत संगत से दूर रहना चाहिए, ताकि वह अपना मन पढ़ाई में लग सकें। यदि आप गलत संगत से दूर रहते हैं, तो आपका मन केवल पढ़ाई में ही नहीं लगेगा, बल्कि आपका विचार भी सही रहेगा और आप गलत आदतों से भी दूर रहेंगे, 

प्रत्येक व्यक्ति के आस पास कुछ गलत संगत वाले व्यक्ति होते हैं और यदि हम एक बार गलत संगत में चले जाएं, तो हमें वहां से निकलना काफी मुश्किल हो जाता है और बात व्यवहार से लेकर प्रत्येक चीजें भी खराब होने लगती हैं साथ-साथ हमारे दिमाग पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है।

इसलिए आपको पूरी कोशिश करना चाहिए कि आप गलत संगत से दूर रहें, तो इस वजह से आपका मन पढ़ने में लग सकता है, जिससे आपके अंदर बदलाव आ सकते हैं और आप अपने मंजिल को हासिल कर सकते हैं, तो प्रत्येक व्यक्ति को गलत संगत से दूर रहना चाहिए।

#9. Mobile notification बंद करें

आज के वर्तमान समय में ज्यादातर पढ़ाई मोबाइल के माध्यम से ही की जा रही है, तो इस स्थिति में हम मोबाइल को बंद करके पढ़ाई नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप मोबाइल का नोटिफिकेशन अवश्य बंद कर दें, ताकि आपका ध्यान पढ़ाई से दूर ना भटके, तो इस प्रकार से आपका मन पढ़ाई में लगा रह सकता है।

इसके अतिरिक्त यदि देखा जाए, तो जब लोग पढ़ने बैठते हैं, तब अपने मोबाइल को इस्तेमाल करने लगते हैं और कैसे दो-तीन मिनट दो-तीन घंटों में बदल जाते हैं पता ही नहीं चलता है, 

इसलिए किसी भी व्यक्ति को पढ़ते समय मोबाइल का नोटिफिकेशन बंद कर देना चाहिए और यदि आप किताबों के सहायता से पढ़ रहे हैं, तो मोबाइल को स्विच ऑफ करके दूर रख दे।

#10. शांत स्थान में पढ़े

किसी भी छात्र को पढ़ने के लिए शांत स्थान का चयन करना चाहिए। यदि आप किसी शोर-शराबे वाले स्थान पर पढ़ते है, तो आपको बहुत ही प्रकार की दिक्कते आएंगी और आपका मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। इसलिए आप शांत स्थान का चयन करके अपनी पढ़ाई को जारी रखें, इस प्रकार से आपका मन पढ़ाई में लगा रहेगा।

जब आप शोर-शराबे वाले आस्थान पर बैठकर पढ़ते हैं, तो आपका ध्यान पढ़ाई पर ना होकर दूसरों की बातों पर रहेगा और इससे आपके पढ़ाई में डिस्टरबेंस होते रहेंगे और इस वजह से आपका काफी समय बर्बाद होगा, तो पढ़ने के लिए शांत स्थान बहुत ही जरूरी है, जिससे आपका पढ़ाई में मन लग सके।

#11. धीरे-धीरे पढ़ाई की शुरुआत करें

आप कभी भी यह मत सोचें कि आप लगतार 10 घंटे तक पढ़ाई कर सकते हैं इससे आपका मन पढ़ाई में कभी भी नहीं मिले इसके लिए आपको धीरे-धीरे करते दिन प्रतिदिन अपने पढ़ाई के समय बड़ा कराना है

उदाहरण के रूप में आज आपने 2 घंटे पड़े हैं अगले दिन 3 घंटे पढ़े, इस प्रकार से आप दिन प्रतिदिन आपने पढ़ाई के समय में बढ़ोतरी करते जाएं आपका मन पढ़ाई में लगा रहेगा।

#12. Social media से दूर रहें

किसी भी व्यक्ति का समय Social media जैसे चीजे से बहुत बर्बाद होता है और यदि आप एक छात्र हैं, तो आपको सोशल मीडिया से अवश्य दूर रहना चाहिए, ताकि आप अपने पढ़ाई के लिए समय बचा सके और जब आप अपने पढ़ाई में समय देने लगेंगे, तो आपका मन भी पढ़ाई में लगने लगेगा।

यदि आप सोशल मीडिया इस्तेमाल भी करते हैं, तो आपको किसी ऐसे page को follow या फिर किसी Group में जुड़ना चाहिए, जो आपके पढ़ाई से रिलेटेड हो, वहां पर आपको अपने पढ़ाई से जानकारी प्राप्त होती रहेगी 

और इस प्रकार से आप Social media का इस्तेमाल करते करते अपनी पढ़ाई भी कर सकते हैं या फिर पढ़ाई के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, तो आप समझ गए होंगे कि Social media का इस्तेमाल करके आप अपना पढ़ाई में मन कैसे लगा सकते हैं या फिर आप पढ़ने के लिए सोशल मीडिया से दूर रहें।

#13. पढ़ाई करते केवल पढ़ाई पर ध्यान दें

जब कोई छात्र पढ़ाई करने बैठता है, तो उसके मन में तरह तरह के ख्याल आने लगते हैं जिससे उसकी पढ़ाई नहीं हो पाती हैं, तो पढ़ाई में मन लगाने के लिए आपको केवल पढ़ाई के बारे में ही विचार करना चाहिए और आपको पूरी कोशिश करनी चाहिए कि आप जो पढ़ रहे हैं, उस पर आपका पूरा ध्यान रहे।

जब तक आप अपने पढ़ाई पर पूरी तरह से फोकस नहीं करते है, तब तक आपका पढ़ाई में मन नहीं लगेगा। इसलिए आपको इधर उधर की बातें ना सोचकर आप जो पढ़ रहे हैं, उस पर ध्यान दें और इसके लिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं, तो इस प्रकार से आपका मन पढ़ाई में लग सकता है।

#14. खुद के health पर ध्यान दें

प्रत्येक छात्र को अपने हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए। यदि किसी छात्र का हेल्थ सही नहीं रहेगा, तो वह छात्र अपने पढ़ाई में ध्यान नहीं दे सकता है, इसलिए सबसे पहले आप अपने हेल्थ पर ध्यान दें, जिसके लिए आप पौष्टिक युक्त भोजन करें। इसके अतिरिक्त exercise, meditation, yoga पर भी ध्यान दे सकते हैं

#15. खुद अनुशासित करे 

भविष्य में आगे बढ़ने के लिए खुद को अनुशासित करना बहुत ही जरूरी है। जब तक हम खुद को अनुशासित नहीं कर पाएंगे, तब तक हम अपने आप में बदलाव नहीं ला सकते हैं और ना ही इससे आपका मन पढ़ने में लगेगा, तो इसलिए सबसे पहले आप खुद को अनुशासित करें और खुद को पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें, तो इससे आपका मन पढ़ने में अवश्य लग सकता है।

  1. गर्मी में चलने वाला बिजनेस
  2. ठंडी में चलने वाला बिजनेस
  3. 12 महीने चलने वाला बिजनेस
  4. ₹1000 में कौन सा बिजनेस करें
  5. आईएएस ऑफिसर कैसे बनें?

पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका से रिलेटेड वीडियो

Conclusion | पढ़ाई में मन लगाने का आसान तरीका | पढ़ाई में मन ना लगे तो क्या करना चाहिए

आज हमने इस लेख के माध्यम से इस बात की जानकारी दी है कि आप पढ़ाई में मन कैसे लगाएं उम्मीद करते है कि इसलिए मैडम से आपको कोई तो समझ में आ गया होगा फिर पढ़ाई में मन कैसे लगाया जाता है

लेकिन देखा जाए तो पढ़ाई में आपका मन तब तक नहीं लगेगा, जब तक आप खुद को पढ़ने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे और जब आप अपनी खुद की स्थिति नहीं समझेंगे। जब आप अपनी स्थिति को समझ लेंगे,

तो आप खुद पर खुद पढ़ने लगेंगे, जिससे आपके अंदर बदलाव आ जाएगा पढ़ने के लिए इस आर्टिकल को पढ़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी इसलिए पहले आपने स्थिति को समझें और पढ़ने में लग जाएं।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

HindiKiGuides एक Informational Blog है, जहां पर आपको Make Money, Business, Education, Internet, Jobs & Career से संबंधित जानकारी सरल भाषा में प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment