अपनी बड़ी बहन को एक पत्र लिखिए जिसमें परीक्षा की तैयारी कैसे की जाने की विषय में पूछिए।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

दोस्तों क्या आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और आपको तैयारी करने के लिए सही दिशा निर्देश नहीं मिल पा रहा है और इसके लिए आप अपनी बड़ी बहन को पत्र लिखकर उनसे परीक्षा की तैयारी करने के बारे में कुछ सवाल पूछना चाहते हैं, तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल आए हैं।

अपनी बड़ी बहन को एक पत्र लिखिए जिसमें परीक्षा की तैयारी कैसे की जाने की विषय में पूछिए
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से अपनी बड़ी बहन को पत्र लिखकर परीक्षा की तैयारी कैसे की जाए इसके बारे में बताएंगे, तो आपसे एक गुजारिश है, कि आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़िए।

अपनी बड़ी बहन को पत्र लिखकर परीक्षा की तैयारी करने के विषय में बातचीत करने का पहला तरीका

प्रिय बड़ी बहन,

पता: रामगढ़ ताल गोरखपुर।

दिनांक …./…./….

विषय: परीक्षा की तैयारी करने के संबंध में अपनी बड़ी बहन को पत्र।

मैं इस पत्र के माध्यम से आपसे बात करना चाहता हूं, क्योंकि पिछले कई दिनों से मैं आपसे बात करनें के लिए आपको फोन लगाने की कोशिश कर रहा था लेकिन आपका फोन नहीं लग रहा था, इसलिए मैं आपसे बात करने के लिए इस पत्र को लिख रहा हूं।

मैं पिछले 1 सप्ताह से बहुत अधिक परेशान हूं, क्योंकि मैं रेलवे की परीक्षा की तैयारी कर रहा हूं, लेकिन मुझे यह समझ नहीं आ रहा है, कि मुझे कौन सा विषय सबसे अधिक पढ़ना चाहिए, जिससे मैं रेलवे की परीक्षा में अधिक नंबर प्राप्त कर सकूं।

मुझे लगता है कि आप इसके बारे में बहुत अच्छे से जानती होगी, क्योंकि आपने पिछले साल हीं रेलवे की परीक्षा को अच्छे अंकों से पास किया था और अपने जिले में पहले स्थान पर आई थी।

इसके अलावा आप एसएससी, बैंकिंग जैसे कई सारी परीक्षाओं को पास कर चुकी हैं, इसीलिए आपको प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने का अच्छा अनुभव प्राप्त है।

कृपया मुझे भी बताएं, कि आपने अपनी रेलवे की परीक्षा की तैयारी कैसे की थी, परीक्षा की तैयारी करने के लिए मुझे भी कुछ टिप्स दें, जिससे मैं अच्छे ढंग से परीक्षा की तैयारी कर सकूं और आपकी तरह ही जिले में पहला स्थान प्राप्त कर सकूं।

धन्यवाद,

आपका आज्ञाकारी भाई,

राहुल निगम।

अपनी बड़ी बहन को पत्र लिखकर परीक्षा की तैयारी करने के विषय में बातचीत करनें का दूसरा तरीका

प्यारी बड़ी बहन,

स्नेहा राणा 

दिनांक …./…./….

मैं बबलू नायक आपका छोटा भाई आपके चरणो में सादर प्रणाम करता हूं, मुझे उम्मीद है कि आप खुश और स्वस्थ होगी। मैं आपको यह पत्र लिख रहा हूं, क्योंकि मैं परीक्षा की तैयारी करने के बारे में आपसे कुछ सुझाव चाहता हूं।

मैंने अपनी परीक्षा की तैयारी के लिए सभी पाठ्यक्रम को अच्छी तरीके से समझ लिया है, इसके अलावा मैं रोजाना ऑनलाइन क्लास भी करता हूं और सभी विषय को दो-दो घंटे रोज प्रैक्टिस करता हूं।

इसके अलावा मैं शाम को अपने दोस्तों के साथ बैठकर सभी प्रश्नों पर उनसे बातचीत करता हूं और उनकी राय जानने की कोशिश करता हूं, ऐसे विषय जो मेरे दोस्तों को नहीं समझ आते है, उसे मैं अपने दोस्तों को समझाता हूं और ऐसे विषय जो मुझे नहीं समझ आते हैं, उसे मेरे दोस्त मुझे समझाते हैं।

ऐसे दोस्त जो पढ़ाई से संबंधित विषयों पर बातचीत नहीं करते हैं, उनसे मैं बातचीत करना पसंद नहीं करता हूं, मेरे केवल 4 ही दोस्त हैं, जिससे मैं परीक्षा से संबंधित विषयों के बारे में बातचीत करता हूं, इसके अलावा मैं किसी भी दोस्त  से बातचीत नहीं करता हूं।

लेकिन इतनी तैयारी करने के बावजूद मेरे मन में एक डर बना रहता है, इसी डर को दूर करने के लिए मैं इस पत्र के माध्यम से आपसे जानना चाहता हूं, कि आप परीक्षा की तैयारी करने के बारे में मुझे कुछ सुझाव दें, जिससे मेरे मन का डर दूर हो सके।

आपने बहुत सारी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त की है, इसीलिए आपको यह पता होगा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करते समय अपने मन को कैसे काबू में किया जाता है।

मुझे उम्मीद है, कि आप जल्दी ही मुझे अपना सुझाव भेजेंगी, जिस पर मैं अमल करके अपने मन के डर को दूर कर पाऊंगा और अच्छे ढंग से परीक्षा की तैयारी कर पाऊंगा।

आपका छोटा भाई,

बबलू नायक।

अपनी बड़ी बहन को पत्र लिखकर परीक्षा की तैयारी करने के विषय में बातचीत करनें का तीसरा तरीका

नई दिल्ली

दिनांक : 04/03/2023

मेरी प्रिय दीदी,

आशा करता हूं आप कुशल मंगल होगी, आपने पिछली बार मुझे पत्र लिखकर परीक्षा की तैयारी करने के बारे में कुछ सुझाव दिए थे, जिसका मैंने अच्छे ढंग से पालन किया था और उसके बाद से कई विषयों पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है।

मैं रोज सुबह 4:00 बजे उठ जाता हूं, उसके बाद से सबसे पहले उन विषयों को पढ़ता हूं जिस विषय में मुझे सबसे अधिक रूचि है, क्योंकि आपने पिछली बार मुझे सलाह दी थी कि सुबह-सुबह दिमाग तरोताजा रहता है, इसीलिए यदि उस समय उस विषय को पढ़ा जाए, जिसमें हमारी रुचि बहुत अधिक हो तो, उस विषय में और अधिक महारत हासिल की जा सकती है।

उसके बाद मैं सुबह 6 बजे योगासन करता हूं, जिससे मेरे मन और शरीर का संतुलन बना रहे, और मैं पूरे दिन पूरी ऊर्जा के साथ अपनी पढ़ाई को कर सकूं।

आपकी सलाह अनुसार मैं रोजाना दो घंटे पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करता हूं, जिससे मैं प्रतियोगी परीक्षाओं में आने वाले प्रश्नों का अनुमान लगा सकूं।

मैं रोजाना शाम को घूमने के लिए अपने दोस्तों के साथ बाजार जाता हूं, जिससे दिमाग तरोताजा रहे और मेरा शरीर भी स्वस्थ रहें।

लेकिन इसके बावजूद मैं अपनी तैयारियों से संतुष्ट नहीं हूं, पढ़ाई करते समय कभी-कभी मुझे डर लगने लगता है, कि क्या मैं इस प्रतियोगिता परीक्षा को पास कर पाऊंगा अथवा नहीं।

इसीलिए मैं आपको यह पत्र लिख रहा हूं, कि आप मुझे कुछ अतिरिक्त सुझाव दें, जिससे मेरे अन्दर से डर खत्म हो सके और मैं अपनी पढ़ाई पर बेहतर ढंग से फोकस कर पाऊं।

आपका छोटा भाई

प्रियांशु गुप्ता।

निष्कर्ष – अपनी बड़ी बहन को एक पत्र लिखिए जिसमें परीक्षा की तैयारी कैसे की जाने की विषय में पूछिए

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया, कि आप अपनी बड़ी बहन को पत्र लिखकर परीक्षा की संबंधित तैयारियों के बारे में प्रश्न कैसे पूछ सकते हैं।

बड़ी बहन को पत्र लिखने के लिए हमने इस आर्टिकल में 3 सिंपल दिए हैं, आप किसी भी तरीके का इस्तेमाल करके अपनी बहन को पत्र लिख सकते हैं और उनसे सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

HindiKiGuides एक Informational Blog है, जहां पर आपको Make Money, Business, Education, Internet, Jobs & Career से संबंधित जानकारी सरल भाषा में प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment