विद्यालय में कुछ छात्रों द्वारा धूम्रपान करने की शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

दोस्तों क्या आपके भी स्कूल में छात्र बहुत अधिक धूम्रपान कर रहें हैं और आप उनकी इन आदतों से तंग आ चुके हैं और इसके लिए प्रधानाचार्य को पत्र लिखकर उनकी शिकायत करना चाहते हैं, तो आज आप बिल्कुल सही आर्टिकल पर आए हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से विद्यालय में कुछ छात्रों द्वारा धूम्रपान करने की शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखना बताएंगे, जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आसानी के साथ प्रधानाचार्य को पत्र लिख पाएंगे।

विद्यालय में कुछ छात्रों द्वारा धूम्रपान करने की शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखने का पहला तरीका।

विद्यालय में कुछ छात्रों द्वारा धूम्रपान करने की शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए
Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

सेवा में,

माननीय प्रधानाचार्य जी,

भारतीय इंटर कॉलेज,

तिहामोहम्मदपुर।

दिनांक …../…./….

विषय: छात्रों द्वारा धूम्रपान करने की शिकायत करने हेतु प्रधानाचार्य को पत्र|

महोदय,

सविनय निवेदन है, कि मैं मुकेश कुमार कक्षा आठ का छात्र हूं, पिछले कुछ दिनों से हमारे विद्यालय के कुछ छात्र हमारी कक्षा में आकर धूम्रपान करते हैं, जिससे उसके धुंए के कारण बहुत सारे छात्रों को सांस लेने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

धूम्रपान करने की वजह से हमें पढ़ाई करने में बहुत अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमने धूम्रपान करने वालों की शिकायत अपने कक्षा  अध्यापक से की और उन्होंने धूम्रपान करने वाले छात्रों को कई बार समझाया, लेकिन इसके बावजूद छात्रों की धूम्रपान करने की आदत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है।

धूम्रपान करने वाले सभी छात्र ना सिर्फ स्कूल की गरिमा को खराब कर रहे हैं, बल्कि इससे देश की छवि भी खराब हो रही है।

विद्यालय को हमारे देश में शिक्षा का मंदिर समझा जाता है, जहां पर सभी माता-पिता अपने बच्चों को बिना किसी डर के स्कूल में पढ़ने के लिए भेजते हैं और विद्यालय पर उनका भरोसा होता है, कि जिस स्कूल में वह अपने बच्चों को पढ़ा रहे हैं, उस स्कूल में उनके बच्चे शिक्षा को प्राप्त करके अपने जीवन में कई तरह की सफलताओं को हासिल करेंगे।

लेकिन यदि इसी तरह से छात्र धूम्रपान करते रहे, तो सभी बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों को इस तरह के माहौंल में स्कूल भेजना नहीं चाहेंगे और उनका स्कूल पर से भरोसा उठ जाएगा।

अत: मैं इस पत्र के माध्यम से आपसे निवेदन करना चाहता हूं, कि आप धूम्रपान करने वाले छात्रों पर कड़ी से कड़ी कार्रवाई करें और उन्हें ऐसी सजा दे, जिससे वह विद्यालय में धूम्रपान करने से पहले सौ बार सोचे।

सधन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

मुकेश कुमार,

कक्षा: 8 

विद्यालय में कुछ छात्रों द्वारा धूम्रपान करने की शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखने का दूसरा तरीका।

सेवा में,

प्रधानाचार्य जी,

सर्वोदय इंटर कॉलेज,

बड़हलगंज- गोरखपुर।

दिनांक …./…./….

विषय:  बढ़ती हुई धूम्रपान की घटनाओं की शिकायत करने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र।

महोदय,

मैं इस पत्र के माध्यम से आपको एक महत्वपूर्ण घटना के बारे में सूचित करना चाहता हूं, कि हमारे विद्यालय में कुछ छात्र लंच के दौरान धूम्रपान करते हैं, जिससे दूसरे छात्र छात्राओं को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

धूम्रपान करने से न सिर्फ छात्र-छात्राओं की सेहत खराब हो रहीं है, बल्कि कई छात्र छात्राओं को खाना खाने में भी परेशानी हो रहीं है।

छात्रों के धूम्रपान करने से स्कूल का माहौल खराब हो रहा है, धूम्रपान करने वाले छात्र दूसरे छात्रों को भी धूम्रपान का सेवन करने के लिए कहते हैं और धूम्रपान नहीं करने पर उनके साथ मारपीट करते हैं।

इसके अलावा धूम्रपान करने वाले छात्र अध्यापकों के साथ भी दुर्व्यवहार करते हैं और उन्हें पढ़ाने में परेशान करते हैं, बहुत सारे छात्र धूम्रपान करने के बाद हमारे विद्यालय की लड़कियों को गलत नजरिए से देखते हैं और उन पर अश्लील टिप्पणियां करते हैं।

अतः मैं इस पत्र के माध्यम से आपसे अनुरोध करना चाहता हूं, कि आप इस समस्या को दूर करनें के लिए उचित कदम उठाए, जिससे विद्यालय में अनुशासन का माहौल बना रहें और हम लोग शांति के साथ अपनी पढ़ाई कर सकें।

धन्यवाद,

नाम: राजू पाल सिंह

कक्षा: 8 

रोल नंबर: 18 

विद्यालय में कुछ छात्रों द्वारा धूम्रपान करने की शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखने का तीसरा तरीका।

सेवा में,

प्रधानाचार्य जी,

नेशनल इंटर कॉलेज,

रामनिवास मऊ।

विषय:  धूम्रपान की शिकायत करने के लिए प्रधानाचार्य को पत्र।

महोदय,

मैं अतुल सिंह कक्षा 10 का छात्र हूं, मैं इस पत्र के माध्यम से आपको एक गंभीर समस्या से अवगत कराना चाहता हूं, कि हमारे विद्यालय में पिछले 1 सप्ताह से छात्रों द्वारा धूम्रपान करने की वजह से हमारे स्कूल का वातावरण खराब हो रहा है, जिससे विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है।

धूम्रपान करने वाले छात्र स्कूल की गरिमा को नुकसान पहुंचा रहे हैं और इससे वह खुद के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचा रहे हैं।

इस तरह की घटनाओं को देखकर बहुत दुख होता है, कि जिस विद्यालय में पढ़ने के लिए माता-पिता अपने बच्चों को भेजते हैं, उस विद्यालय में इस तरह की हरकतें माता पिता के भरोसे को तोड़ती है।

एक तरफ जहां हमारे देश कि सरकार नई शिक्षा नीति को लागू करके शिक्षा को बेहतर करने का प्रयास कर रही है, वहीं दूसरी तरफ विद्यालय में धूम्रपान की घटना लोगों के मनोबल को गिरा रही हैं।

हमारे विद्यालय में सभी छात्र-छात्राओं को हर तरह की सुविधाएं मिलती है, जिससे सभी छात्र छात्राएं खुश है और इसके लिए हम सभी लोग आपके आभारी हैं, अन्य विद्यालयों की तुलना में हमारे विद्यालय में अच्छी पढ़ाई होती है और सभी बच्चों की सुरक्षा का बेहतर ढंग से ख्याल रखा जाता है।

लेकिन धुम्रपान की बढ़ती हुई घटना से हम सभी लोग दुखी है, अतः मैं इस पत्र के माध्यम से आपसे निवेदन करना चाहता हूं, कि आप धूम्रपान करने वालों छात्रों की शिकायत उनके माता-पिता से करें और उन्हें समझाएं कि इस तरह की घटना हमारे विद्यालय का माहौल खराब कर रही है।

धन्यवाद, 

आपका आज्ञाकारी शिष्य

अतुल सिंह।

निष्कर्ष – विद्यालय में कुछ छात्रों द्वारा धूम्रपान करने की शिकायत करते हुए प्रधानाचार्य को पत्र लिखिए।

दोस्तों इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको बताया, कि आप अपने विद्यालय में धूम्रपान करने वाले छात्रों की शिकायत अपने प्रधानाचार्य से कैसे कर सकते हैं।

इसके लिए हमने आपको इस आर्टिकल में 3 तरीके बताएं हैं, जिससे आप बहुत ही बेहतर ढंग से अपनी बातों को प्रधानाचार्य के सामने रख सकते हैं और उन्हें अपनी समस्या के बारे में बता सकते हैं।

Telegram Group (Join Now) Join Now
WhatsApp channel (Join Now) Join Now

HindiKiGuides एक Informational Blog है, जहां पर आपको Make Money, Business, Education, Internet, Jobs & Career से संबंधित जानकारी सरल भाषा में प्रकाशित की जाती है।

Leave a Comment